Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Students को एक और माैका : 15 फरवरी तक हो सकेंगे नौंवी व 11वीं में दाखिले

विभाग ने यह फैसला पोर्टल पर इन क्लासों में बच्चों की संख्या कम होने के बाद लिया है। फिलहाल स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षकों ने भी कमर कस ली है।

9वीं एवं 11वीं की कक्षाओं के लिए खुले स्कूल, कोरोना के भय से छात्रों की उपस्थिति कम
X
हरियाणा स्कूल (प्रतीकात्मक फोटो)

हरिभूमि न्यूज.भिवानी

बच्चों की संख्या कम होने पर शिक्षा विभाग ने नौंवी व 11 वीं कक्षा में दाखिले की अंतिम तिथि 15 फरवरी तक बढा दी है,जबकि बीते माह तक ही थी। विभाग ने यह फैसला पोर्टल पर इन क्लासों में बच्चों की संख्या कम होने के बाद लिया है। फिलहाल स्कूलों में बच्चों की संख्या बढाने के लिए शिक्षकों ने भी कमर कस ली है। बच्चों की संख्या बढाने के लिए शिक्षकों ने घर.घर दस्तक देना शुरू कर दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने नौंवी व 11 वीं कक्षा में बच्चों की संख्या बढाने की तैयारी की है। शिक्षा विभाग ने इन दोनों कक्षाओं में बच्चों के दाखिले के लिए 15 फरवरी अंतिम तिथि तय की है।

पंजीकृत छात्रों की सूची का मिलान करें

भेजे निर्देशों में कहा गया है कि शिक्षक आठवीं कक्षा में पंजीकृत छात्रों की सूची उठाए और मिलान करें कि नौंवी कक्षा में कौन.कौन से बच्चे सरकारी स्कूल में दाखिल नहीं है। उस बारे में जानकारी जुटाए। अगर अन्य किसी स्कूल में दाखिल है तो उनको सरकारी स्कूल में दाखिला लेने के लिए प्रेरित करें। चूंकि इस बार इन दोनों कक्षाओं में बच्चों की संख्या कम है।

छठी से आठवीं तक 60 प्रतिशत बच्चों की हाजिरी

पहली फरवरी से सरकारी स्कूलों में छठी से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों को स्कूलों में बुलाने का फैसला सही होता नजर आ रहा है। निर्देशों के बाद सरकारी स्कूलों में छठी से लेकर आठवीं कक्षा तक करीब 60 फीसदी से ज्यादा विद्यार्थी स्कूलों में पहुंच रहे है। शिक्षकों ने बताया कि सरकारी आदेशों के बाद स्कूलों में रोजाना बच्चों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

Next Story