Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

CRSU में 20 महीने बाद आज शुरू होंगी ऑफलाइन कक्षाएं, विद्यार्थियों के लिए यूनिवर्सिटी ने रखी यह शर्त

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय में विश्वविद्यालय में प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को ऑफलाइन मोड में कक्षाएं लगाने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा तीसरे व पांचवें के उन विषयों के विद्यार्थियों को ऑफलाइन मोड में कक्षाएं लगाने की अनुमति होगी जिनमें प्रेक्टिकल विषय भी शामिल हैं।

Chaudhary Ranbir Singh University
X

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय (CRSU) 

हरिभूमि न्यूज. जींद

चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय ( Chaudhary Ranbir Singh University ) में 20 माह के बाद सोमवार को ऑफलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। जिन सेमेस्टर और विषयों के विद्यार्थियों को ऑफलाइन मोड़ में कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए गए हैं उनके लिए कम से कम कोरोना वैक्सीन की एक डोज लगवानी अनिवार्य की गई है। केवल उन्हीं को ही ऑफलाइन मोड़ में कक्षाएं लगाने की अनुमति दी जाएगी। बिना डोज कक्षाएं नहीं लगाने दी जाएंगी। विश्वविद्यालय में प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को ऑफलाइन मोड में कक्षाएं लगाने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा तीसरे व पांचवें के उन विषयों के विद्यार्थियों को ऑफलाइन मोड में कक्षाएं लगाने की अनुमति होगी जिनमें प्रेक्टिकल विषय भी शामिल हैं। प्रेक्टिकल विषयों को छोड़ कर बाकी सभी की कक्षाएं पहले की तरह ऑनलाइन मोड़ में ही लगेंगी। विश्वविद्यालय के रि-ओपनिंग को लेकर चार दिन पहले 15 नवंबर को यूटीडी के डीन ऑफ फैकल्टी चेयरपर्सन इंचार्ज की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें फिजिकल ऑफलाइन मोड़ में कक्षाएं लगाने का निर्णय लिया गया।

50 प्रतिशत कैपेस्टी से खुलेंगे हास्टल

गौरतलब है कि मार्च 2020 के बाद अब 20 माह के बाद ऑफलाइन मोड़ में कक्षाएं लगेंगी। इसी प्रकार से विश्वविद्यालय के शिक्षक, गैर शिक्षक कर्मचारियों जिनमें अनुबंधित और आउटसोसिंर्ग कर्मचारी भी शामिल किए गए हैं, उन्हें भी वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। सभी कक्षाएं इंचाजोंर् को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने अधीनस्थ सभी कर्मचारियों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने के निर्देश दें। इसके अलावा विश्वविद्यालय ने अपने हॉस्टल भी खोलने का निर्णय लिया है। फिलहाल 50 प्रतिशत कैपेस्टी के साथ हॉस्टल खोले जाएंगे। प्रत्येक छात्र को एक कमरे में ही ठहराया जाएगा। विश्वविद्यालय की तरफ से हास्टल वार्डन को निर्देश दिए गए हैं कि हास्टल में रहने वालेए संबंधित स्टाफ, मैस स्टाफ , पूरी तरह से वैक्सीनेट हों।

मार्च 2020 के बाद पहली बार ऑफलाइन कक्षाएं लगेंगी

सीआरएसयू के रजिस्ट्रार डा. राजेश बंसल ने कहा कि सोमवार से प्रथम सेमेस्टर के अलावा तीसरे व पांचवें सेमेस्टर के प्रेक्टिकल विषयों के विद्यार्थियों की ऑफलाइन मोड़ में कक्षाएं शुरू की जा रही हैं। परीक्षा के दौरान कोविड नियमों की पालना की जाएगी। अबतक केवल ऑफलाइन मोड़ में परीक्षाएं ही आयोजित हुई थी। मार्च 2020 के बाद पहली बार ऑफलाइन मोड़ में कक्षाएं लगेंगी।

Next Story