Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब घर बैठे ले सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी, जानिये प्रोसेस

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की कोशिश है कि आरटीओ में बढ़ती भीड़ को रोका जाए। लोगों को उनके घर पर ही बैठे बैठे गाड़ी की आरसी या ड्राइविंग लाइसेंस बस एक क्लिक के माध्यम से मिल जाए।

अब घर बैठे ले सकेंगे ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी, जानिये प्रोसेस
X

अब हर छोटे बड़े काम के लिए लोक आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने होंगे। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की कोशिश है कि आरटीओ में बढ़ती भीड़ को रोका जाए। लोगों को उनके घर पर ही बैठे बैठे गाड़ी की आरसी या ड्राइविंग लाइसेंस बस एक क्लिक के माध्यम से मिल जाए। इसी सुविधा के पहले चरण में बकायदा गजट नोटिफिकेशन जारी कर मंत्रालय ने ताकीद की है कि ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट यानि आरसी अब ऑनलाइन मुहैया कराया जाए। आधार कार्ड का उपयोग कर अब कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन अपनी ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कर सकेगा और डुप्लीकेट आरसी की कॉपी मंगाया जा सकेगा। इसके लिए आरटीओ जाने जाकर ढेरों औपचारिकताएं करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सेवा की शुरूआत के साथ ही मंत्रालय की ओर से आमलोगों को 18 ऐसी ऑनलाइन सेवाएं दी जा रही हैं।

ऑनलाइन सेवा शुरू करने के लिए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना मंत्रालय का साथ तकनीकी सहायता के लिए लिया है। जो भी व्यक्ति इस तरह की ऑनलाइन सर्विस लेना चाहेंगे उन्हें अपने आधार कार्ड का विवरण डालकर एक ऑनलाइन जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा। समूची प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए दोनों मंत्रालयों ने मिलकर एक बेहतर सेवा की शुरूआत की है।

Next Story