Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा सरकार के आदेश : अब हाईवे पर सड़क के बीच में नहीं चल सकते ऐसे वाहन, होगी कार्रवाई

गृहमंत्री विज ने प्रदेश पुलिस प्रमुख व बाकी अफसरों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इस तरह दुर्घटनाओं में कमी लाने की कवायद के तहत ट्रैफिक विंग में लगे अफसरों और पुलिस अधीक्षकों और एसीपी, सीपी सभी को इस तरफ ध्यान देना होगा।

हरियाणा सरकार के आदेश : अब हाईवे पर सड़क के बीच में नहीं चल सकते ऐसे वाहन, होगी कार्रवाई
X

वाहनों की लंबी कतार। फाइल फोटो

योगेंद्र शर्मा : चंडीगढ़

हरियाणा प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्ग और स्टेट हाईवे पर चलने वाले ट्रकों और बाकी हैवी वाहनों को दिल्ली व बाकी राज्यों की तर्ज पर पूरी तरह से बाईं ओर चलने की हिदायतों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। इस क्रम में गृहमंत्री विज ने प्रदेश पुलिस प्रमुख व बाकी अफसरों को निर्देश जारी कर दिए हैं। इस तरह दुर्घटनाओं में कमी लाने की कवायद के तहत ट्रैफिक विंग में लगे अफसरों और पुलिस अधीक्षकों और एसीपी, सीपी सभी को इस तरफ ध्यान देना होगा।

यहां पर उल्लेखनीय है कि ट्रकों और हैवी वाहनों द्वारा बार-बार लेन बदलने और सड़क के बीचों बीच में चलने के साथ-साथ में काफी संख्या में इन वाहनों को हाईवे पर ही साइड कर कहीं भी बेतरतीबी से लगा दिए जाने के कारण काफी दुर्घटनाएं भी हो रही हैं। इतना ही नहीं अफसरों के साथ-साथ में इस संबंध में शिकायतें प्रदेश के गृह एवं सेहत मंत्री अनिल विज के पास में पहुंच रही हैं, जिसको देखते हुए उन्होंने पूरे राज्य के सभी अफसरों के लिए दिशा निर्देश जारी करते हुए इस पर तुरंत ही अमल कराने के लिए लिखा है।

दिल्ली और बाकी राज्यों में बायीं तरफ ही चलते हैं हैवी वाहन

बाकी राज्यों दिल्ली अन्य को लेकर भी राज्य के ट्रैफिक से जुड़े अधिकारियों ने अध्ययन किया है। जिसके बाद में इस संबंध में मंत्री से निर्देश मिलने के बाद वाहनों को लेकर खास दिशा निर्देश जारी करने का फैसला लिया गया है। उधर, गृहमंत्री अनिल विज का कहना है कि प्रदेशवासियों के जान माल को लेकर राज्य सरकार पूरी गंभीरता से काम कर रही है। दुर्घटनाओं में कमी लाने की दिशा में हम कईं गंभीर कदम उठा रहे हैं।

गृह मंत्री के पास आई शिकायतों पर क्या हुआ एक्शन, एक क्लिक पर लगेगा पता

सूबे के गृहमंत्री अनिल विज के पास राजधानी चंडीगढ़ गृह मंत्रालय और अंबाला में लगने वाले खुले दरबार में आने वाले पीड़ित परिवारों की शिकायतों को लेकर दिए गए दिशा निर्देशों को लेकर क्या रहा? उन पर होने वाली कार्रवाई कहां तक पहुंची यह जानने के लिए अब गृह एवं सेहत मंत्री आईटी की मदद लेने जा रहे हैं। इस तरह की शिकायतों का स्टेट्स जानने के लिए एक ही क्लिक पर इसकी व्यवस्था होने जा रही है।

इस बाबत विज ने आईटी विशेषज्ञों औऱ आला अफसरों से लंबी मंत्रणा करने के बाद में इस पर जल्द ही अमल करने का आदेश दिया है। इस तरह से आने वाले दिनों में गृहमंत्री के कंप्यूटर स्क्रीन पर हर जिले में भेजे गए मामलों और उन पर क्या कार्रवाई हुई ? इस बात का खुलासा एक ही क्लिक में हो जाएगा। फिलहाल यहां मैनुअल शिकायतों और उनको कंप्यूटर में चढ़ाने व बाद में देखने में कुछ तकनीकी दिक्कतें आ रहीं थी, जिनको दूर कर लिया जाएगा, साथ ही विज चाहते हैं कि सभी मामलों में उनके पास में जानकारी रहनी चाहिए ताकि ढ़ुलमुल रवैया बरतने वालों पर शिकंजा कसा जा सके।

और पढ़ें
Next Story