Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना प्रभाव : अबकि बार स्कूलों में देरी से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

अप्रैल से मई माह के दौरान करवाई जाएंगी मौजूदा सत्र की परीक्षाएं, अब तक ऑनलाइन पढ़ाए गए सिलेबस को ऑफलाइन कक्षाओं में दोबारा करवाया जाएगा रिवाइज।

Schools Reopen: पुणे में 11 महीने बाद कक्षा 5 से 8 तक के लिए फिर से खुले स्कूल, छात्रों में दिखाई दिया उत्साह
X

हरिभूमि न्यूज. सोनीपत

कोरोना महामारी के कारण साल भर प्रभावित रही गतिविधियों के चलते इस बार नया शैक्षणिक सत्र भी देरी से शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की समय सीमा बढ़ाने का फैसला लिया है। जिसके तहत अब वर्ष 2021 में नया शैक्षणिक सत्र एक जून से शुरू होगा। वहीं दूसरी तरफ शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए फैसला लिया है कि अब तक जो सिलेबस ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाया गया है, उसे ऑफलाइन कक्षाओं में दोबारा से रिवाइज करवाया जाए, ताकि विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की परेशानी महसूस ना हो और परीक्षा परिणाम भी बेहतर हो सके।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण मार्च माह में ही स्कूलों को बंद करने के निर्देश जारी कर दिए थे। लंबे समय तक स्थिति सामान्य न होने के बाद शैक्षणिक गतिविधियां दोबारा शुरू करवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग किया गया, ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ जोड़ा जाए। यही कारण रहा कि स्कूलों में अब तक ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं आयोजित की जाती रही हैं। हालांकि नवंबर माह में 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूल आने और ऑफलाइन कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए थे, वहीं 1 फरवरी से छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल खोलने के निर्देश दिए।

ऑफलाइन कक्षाओं में रिवाइज करवाया जा रहा सिलेबस

शिक्षा विभाग द्वारा छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने के आदेश देने के बाद अब स्कूल में लगने वाली ऑफलाइन कक्षाओं में सिलेबस दोबारा रिवाइज करने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा विभाग का मानना है कि ऑनलाइन कक्षाओं में विभिन्न प्रकार की समस्याओं के चलते विद्यार्थियों की शिक्षा अपेक्षाकृत ठीक ढंग से नही हो पा रही थी। अब जबकि कोरोना संक्रमण पर कुछ हद तक काबू पा लिया गया है तो स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं भी लगनी शुरू हो गई है। ऐसे में अब तक विद्यार्थियों को जो भी सिलेबस ऑनलाइन माध्यम से करवाया गया है, उसे दोबारा ऑफलाइन कक्षाओं में रिवाइज करवाया जाए, ताकि विद्यार्थियों की परीक्षा की तैयारियां बेहतर ढंग से हो सके।

दो माह की देरी से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र

कोरोना महामारी के कारण साल भर प्रभावित रही विद्यार्थियों की पढ़ाई को देखते हुए शिक्षा विभाग ने नए शैक्षणिक सत्र को दो माह की देरी से शुरू करने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की बेहतर ढंग से पढ़ाई करवाने के लिए ही स्कूलों के शैक्षणिक सत्र की समय सीमा बढ़ाने का निर्णय लिया है। ऐसे में मौजूदा शैक्षणिक सत्र जहां मई माह तक चलेगा। वहीं अप्रैल से मई माह तक परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। जिससे आमतौर पर 1 अप्रैल से शुरू होने वाला नया शैक्षणिक सत्र अब एक जून से शुरू किया जाएगा। शिक्षा विभाग के इस फैसले से विद्यार्थियों को न सिर्फ अपना सिलेबस पूरा करने का मौका मिलेगा, बल्कि सभी विद्यार्थी अपनी परीक्षाओं की तैयारी भी बेहतर ढंग से कर सकेंगे।

पहली से पांचवीं तक जल्द शुरू हो सकती हैं ऑफलाइन कक्षाएं

कोरोना महामारी का प्रभाव कम होते देख शिक्षा विभाग ने जहां छठी से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को स्कूल आने की अनुमती पहले ही प्रदान कर दी थी। वहीं अब उम्मीद जताई जा रही है कि शिक्षा विभाग पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए भी ऑफलाइन कक्षाएं आयोजित करने के निर्देश जल्द जारी कर सकता है। जिसके बाद सभी कक्षाएं नियमित रूप से लगनी शुरू हो सकेंगी। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया जा सका है, लेकिन साल भर प्रभावित रही शैक्षणिक गतिविधियों को दोबारा पटरी पर लाने के लिए इस प्रकार का कदम उठाया जा सकता है।

मई माह तक चलेगा मौजूदा सत्र : डीईओ

कोरोना महामारी के कारण लंंबे समय तक स्कूल बंद रहे हैं। इस दौरान विद्यार्थियों के सिलेबस को ऑनलाइन माध्यम से ही पूरा करवाने का प्रयास किया गया है। अब स्थिति नियंत्रण में हैं, जिससे स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं। सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि वे ऑनलाइन करवाए गए सिलेबस को ऑफलाइन कक्षाओं में दोबारा करवाएं, ताकि विद्यार्थियों की परीक्षा की तैयारी बेहतर तरीके से हो सके और ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान जो कमियां रह गई थी, वो भी दूर की जा सके। स्कूलों में मौजूद सत्र मई माह तक चलेगा और नया शैक्षणिक सत्र एक जून से आरंभ किया जाएगा। -जोगिन्द्र सिंह हुड्डा, जिला शिक्षा अधिकारी, सोनीपत

Next Story