Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब कक्षा में प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को मिलेगी छात्रवृत्ति

विभाग द्वारा भेजे गए पत्र के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 में कक्षा पहली से आठवीं तक के पात्र छात्र-छात्राओं को एचआर-प्रथम व एचआर-3 स्कीम के तहत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

कोरोना में माता-पिता गंवा चुके बच्चों को हर माह मिलेगी छात्रवृत्ति, इंग्लिश स्कूल में प्रवेश
X

छात्रवृत्ति (प्रतीकात्मक फोटो)

सूरज सहारण. कैथल

शिक्षा में अव्वल रहने वाले विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रदेश में पहली से आठवीं कक्षा के बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। अनुसूचित जाति के पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को कैश अवार्ड के रूप में छात्रवृत्ति मिलेगी। छठी से आठवीं कक्षा में प्रथम स्थान पर रहने वाले प्रत्येक स्कूल के एक छात्र व एक छात्रा को शिक्षा प्रोत्साहन के रूप में उत्कृष्टता छात्रवृत्ति दी जाएगी।

12 फरवरी तक निदेशालय को भिजवाया जाना है पात्र विद्यार्थियों को डाटा

विभाग द्वारा भेजे गए पत्र के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 में कक्षा पहली से आठवीं तक के पात्र छात्र-छात्राओं को एचआर-प्रथम व एचआर-3 स्कीम के तहत प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। एचआर प्रथम में अनुसूचित जाति के पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को कैश अवार्ड के रूप में अलग-अलग कक्षाओं को अलग-अलग नकद पुरस्कार राशि दी जाएगी। विद्यार्थियों का डाटा पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (पीएफएमएस) पोर्टल पर अपलोड करके वाउचर 12 फरवरी तक निदेशालय की छात्रवृत्ति शाखा को ई-मेल करना होगा। - इस प्रकार मिलेगी छात्रवृत्ति

यूं मिलेगी छात्रवृत्ति

पहली कक्षा - 740 रुपये प्रति विद्यार्थी।

दूसरी कक्षा - 750 रुपये प्रति विद्यार्थी।

तीसरी कक्षा - 960 रुपये प्रति विद्यार्थी।

चौथी कक्षा - 970 रुपये प्रति विद्यार्थी।

पांचवीं कक्षा - 980 रुपये प्रति विद्यार्थी।

छठी से आठवीं कक्षा - 1250 रुपये प्रति विद्यार्थी।

पात्र विद्यार्थियों का डाटा अपलोड होगा

पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जानी है। जिसके लिए पोर्टल पर पात्र विद्यार्थियों का डाटा अपलोड करना है। इस सूचना को आज अपलोड करवा दिया गया है। यह विभाग की अच्छी योजना है। - दलीप सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, कैथल।

Next Story