Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona : अब कोरोना से बचाव की जानकारी देंगे गुरु और विद्यार्थी

सीबीएसई (CBSE) ने युवा एवं खेल मंत्रालय व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर यंग वॉरियर अभियान शुरू किया है। शिक्षकों व विद्यार्थियों को इस अभियान के साथ जुड़ने के लिए कहा है, ताकि कोरोना से बचाव, वैक्सीन पंजीकरण व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुचांकर उन्हें जागरुक किया जा सके। अभियान के साथ ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

Corona : अब कोरोना से बचाव की जानकारी देंगे गुरु और विद्यार्थी
X

हरिभूमि न्यूज : सोनीपत

लगभग एक साल से कोरोना के कारण हमारा देश पूरी तरह से प्रभावित रहा है। हालात अब कुछ सामान्य होने लगे हैं, लेकिन तीसरी लहर का खतरा सर पर मंडरा रहा है। कोरोना वॉरियर्स हर जगह कोरोना से लोहा ले रहे हैं। वहीं अब इस लड़ाई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) भी अपनी ओर से सहयोग के लिये आगे आया है। सीबीएसई ने युवा एवं खेल मंत्रालय व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर यंग वॉरियर अभियान शुरू किया है। शिक्षकों व विद्यार्थियों को इस अभियान के साथ जुड़ने के लिए कहा है, ताकि कोरोना से बचाव, वैक्सीन पंजीकरण व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुचांकर उन्हें जागरुक किया जा सके। अभियान के साथ ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कोरोना संकट को दूर करने के लिए यंग वॉरियर अभियान की शुरूआत की गई है। विद्यार्थी व शिक्षक इस अभियान से जुड़कर अपने परिवार, समाज व देश की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। सीबीएसई ने यंग वॉरियर अभियान को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इस अभियान से जुड़ने वाले युवाओं को कार्य के लिए यंग वॉरियर प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।

सोशल मीडिया पर फोटो सहित करेंगे पोस्ट हैशटैग यंग वॉरियर : सीबीएसई द्वारा सभी स्कूलों को पत्र जारी कर यंग वारियर्स अभियान से जुड़ने के लिए कहा था। शिक्षकों व विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। साथ ही कहा था कि अभियान में शामिल होने के लिए 10 से 30 वर्ष आयु वर्ग के विद्यार्थियों व शिक्षकों को प्रोत्साहित किया जाए, ताकि वह अपने, अपने परिवार व समुदाय की रक्षा कर सके। अभियान से जुड़ने के बाद प्रतिभागी को 10 या इससे अधिक लोगों को अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करना होगा। ये लोग सोशल मीडिया पर अपने पांच दोस्तों को टैग करते हुए कोविड-19 से लड़ने की शपथ लेंगे और लिखेंगे कि हैशटैग आई एम यंग वॉरियर।

19 अगस्त तक चलेगा अभियान : यंग वॉरियर अभियान की शुरूआत 22 जुलाई से हो चुकी है। 19 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में हर सप्ताह अलग-अलग विषयों पर शिक्षकों व विद्यार्थियों के विचार लिए जाएंगे। अभियान हर सप्ताह दोपहर 12 बजे से एक बजे तक जारी रहेगा। जिसमें शिक्षक व विद्यार्थी विभिन्न विषयों पर कविता, लेख, ड्राइंग बनाकर या वीडियो बनाकर अपने विचार सांझा कर सकते हैं।

सीबीएसई ने यंग वॉरियर अभियान की शुरुआत की है : कोरोना महामारी में लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से सीबीएसई ने यंग वॉरियर अभियान की शुरुआत की है। सभी स्कूलों को पत्र जारी कर शिक्षकों व विद्यार्थियों को अभियान के साथ जुड़ने के लिए कहा गया है। हर सप्ताह चलने वाले अभियान में शिक्षक व विद्यार्थी निर्धारित विषयों पर अपने विचार विभिन्न माध्यम से सांझा करेंगे। अभियान से जुड़े सभी को यंग वॉरियर प्रमाण पत्र दिया जाएगा। वीके मित्तल, सहोदय अध्यक्ष, सोनीपत

Next Story