Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब किसानों को सब्सिडी पर मिलेगा प्याज का बीज, परिवार पहचान पत्र दिखाना होगा

नेशनल सीड कॉरपोरेशन के इस प्याज के बीज का रेट 1950 रुपए प्रति किलोग्राम है लेकिन सरकार ने इसके लिए 500 रुपए प्रति किलोग्राम सब्सिडी प्रदान की है तो किसानों को यह मात्र 1450 रुपए प्रत्येक किलो बीज मिलेगा। इस पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि एनसीसी अपने आप सरकार से लेगा जबकि बाजार में प्याज के बीज का भाव 2500 से 3000 रुपए प्रति किलोग्राम दिया जा रहा है।

मंहगाई की थाली में राहत का स्वाद, तेल में 40 रुपए कमी, दाल और प्याज के दाम भी घटे
X

(प्रतीकात्मक फोटो)

नूंह : उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा खरीफ प्याज की खेती के लिए किसानों को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्याज उत्पादन को बढ़ावा देने तथा ज्यादा से ज्यादा किसानों का ध्यान इसकी ओर करने के लिए सरकार अब किसानों को 1950 रुपए पर 500 रुपए प्रति किलोग्राम सब्सिड़ी पर प्याज का बीज उपलब्ध करवाई जा रही है। बागवानी विभाग के नूंह स्थित कार्यालय से किसान अपना परिवार परिवार पहचान पत्र दिखाकर प्याज की बीज ले सकते हैं। सरकार द्वारा एकीकृत बागवानी विकास योजना के तहत मात्र 1450 रुपये प्रति किलोग्राम प्याज की बीज किसानों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रदेश में जिले में काफी ज्यादा प्याज उगाते हैं

उपायुक्त ने बताया कि नेशनल सीड कॉरपोरेशन के इस प्याज के बीज का रेट 1950 रुपए प्रति किलोग्राम है लेकिन सरकार ने इसके लिए 500 रुपए प्रति किलोग्राम सब्सिडी प्रदान की है तो किसानों को यह मात्र 1450 रुपए प्रत्येक किलो बीज मिलेगा। इस पर मिलने वाली सब्सिडी की राशि एनसीसी अपने आप सरकार से लेगा जबकि बाजार में प्याज के बीज का भाव 2500 से 3000 रुपए प्रति किलोग्राम दिया जा रहा है। जिला बागवानी अधिकारी डा. दीन मौहम्मद ने बताया कि अच्छी किस्म का ए.एफ.डी.आर. का बीज किसानों को दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अपना पहचान पत्र की फोटो प्रति अवश्य लगाए। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार के नियम अनुसार बागवानी विभाग के अधिकारियों ने प्लान नेशनल सीड कॉरपोरेशन से प्याज के बीज की कोई कमी नही रहने दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बागवानी विभाग के जिला कार्यालय में प्याज के बीज को किसानों को उपलब्ध कराया जा रहा है वह एग्री फोंड़ डार्क रैड किस्म का है। बागवानी विभाग के अधिकारी के अनुसार ओपन बाजार में मिलने वाला प्याज का बीज नकली भी हो सकता है लेकिन यह नेशनल सीड कॉरपोरेशन का सरकारी बीज है इसके अच्छा होने की पूरी जिम्मेदारी है। प्याज का उत्पादन बढ़ाने एवं किसानों का ध्यान प्याज की फसल की ओर लगाने के लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा प्याज का बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। किसान को अपना परिवार पहचान पत्र लेकर जाना है।

और पढ़ें
Next Story