Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब सहकारी ग्रुप हाउसिंग व सहकारी हाउस बिल्डिंग सोसायटियों के सदस्यों का डाटा होगा ऑनलाइन

आदेशों के अनुसार इन सभी सोसायटियों के सदस्यों के नाम, मालिकाना हक के दस्तावेज, फोटो, कन्वेयन्स डीड आदि का डाटा ऑनलाइन किया जाएगा। यह कार्य समिति के सदस्य को स्वयं करना होगा।

Housing Scheme 2021: DDA दे रहा दिल्ली में घर खरीदने का सुनहरा मौका, जानें क्या है हाउसिंग स्कीम
X

हरियाणा में अब सहकारी ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों तथा सहकारी हाउस बिल्डिंग सोसायटियों के सदस्यों का डाटा ऑनलाइन किया जाएगा।इस बारे में सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सहकारिता विभाग के अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं।

जारी आदेशों के अनुसार इन सभी सोसायटियों के सदस्यों के नाम, मालिकाना हक के दस्तावेज, फोटो, कन्वेयन्स डीड आदि का डाटा ऑनलाईन किया जाएगा। यह कार्य समिति के सदस्य को स्वयं करना होगा। वह अपना डाटा अपनी समिति की मैनेजमेंट कमेटी के पास आनलाइन अपलोड करके अग्रेषित करेगा जो उस डाटा को सहकारी समितियों के सहायक रजिस्ट्रार को भेजेगी और फिर यह डाटा सहायक रजिस्ट्रार के पोर्टल पर प्रदर्शित होगा। सहायक रजिस्ट्रार, सहकारिता समितियां इस डाटा को अपने कार्यालय के निरीक्षक से वैरिफाई करवाएंगे और पूरा डाटा सही होने पर उसे फ्रीज कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होने से ग्रुप हाउसिंग सोसायटियों तथा सहकारी हाउस बिल्डिंग सोसायटियों में फ्लैट तथा अपार्टमेंट की खरीद-फरोख्त में धोखाधड़ी होने की संभावनाएं कम होंगी और इससे सोसायटियों के कामकाज में पारदर्शिता आएगी।

ऐसी सभी सहकारी ग्रुप हाउसिंग तथा हाउस बिल्डिंग समितियों के सदस्यों से अपील की गई है जिन्होंने अभी तक अपना डाटा ऑनलाईन नहीं भेजा है, वे जल्द इस प्रक्रिया को पूरा करें। अगर किसी सदस्य को अपनी समिति से अपना डाटा ऑनलाईन करवाने में कोई परेशानी या समस्या आ रही हो तो वह सदस्य अपने क्षेत्र के संबंधित निरीक्षक सहकारी समितियां या सहायक रजिस्ट्रार के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

Next Story