Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब इस नंबर पर मैसेज भेजते ही Whatsapp पर तुरंत आएगा कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट, जरूरत पड़ते ही दिखा सकेंगें

जहां पर भी जरूरत होगी वहीं पर मात्र एक मिनट में उपलब्ध हो जाएगा वैक्सीन का सर्टिफिकेट, यात्रा करने वाले हजारों लोगों को होगा फायदा।

अब इस नंबर पर मैसेज भेजते ही Whatsapp पर तुरंत आएगा कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट, जरूरत पड़ते ही दिखा सकेंगें
X

भिवानी। अगर आप किसी ऐसे स्थान पर गए हैं जहां पर आपको कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) लगी होने का सर्टिफिकेट दिखाना है तथा आपको ऑनलाइन जाकर सर्टिफिकेट डाउनलोड करना नहीं आ रहा है तो ऐसे में अब आपकी परेशानी समाप्त हो जाएगी। आपको बस अपने एंड्राएड फोन में ये नंबर 9013151515 सेव करना है। इसके बाद वाट‍्सएप ( Whatsapp ) पर जाकर इसमें अंग्रेजी में सर्टिफिकेट लिखकर सैंड करना है। जिसके बाद आपके पास आपका सर्टिफिकेट आ जाएगा तथा आप उसे दिखा पाएंगे। यह सुविधा शुरू होने के बाद अब लोगों को सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए होने वाली परेशानी से निजता मिल जाएगी क्योंकि स्मार्ट फोन तो बेशक हर किसी के पास है लेकिन ऑनलाइन जाकर सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना सबको नहीं आता है जिससे परेशानी होती थी। सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए इन चरण का पालन करना होगा।

सबसे पहले नंबर करना होगा सेव

जिस भी व्यक्ति को पहली या दोनों वैक्सीन की डोज लग चुकी है वो अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। सबसे पहले व्यक्ति को अपने मोबाइल में 9013151515 नंबर सेव करना होगा। यह नंबर वाट‍्सएप पर भी कार्य करता है तथा व्हाट्स अप पर ही मैसेज भेजने के बाद वैक्सीन का सर्टिफिकेट डाउनलोड होगा। नंबर सेव करने के बाद जब आप इस नंबर को वाट‍्सएप पर खोलेंगे तो आपको इस नंबर पर अंग्रेजी में सर्टिफिकेट लिखकर भेजना होगा।

ओटीपी करेगा पुष्टि

जो व्यक्ति नंबर से मैसेज कर रहा है उसे इस बात का ध्यान रखना होगा कि मैसेज उसी नंबर से करें जो नंबर रजिस्ट्रेशन करवाते समय लिखवाया गया हो। अगर दूसरा नंबर होगा तो सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं हो पाएगा। जैसे ही सर्टिफिकेट लिखकर मैसेज भेजा जाएगा तो आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जो आपको दोबारा से मैसेज में टाइप कर वाट‍्सएप पर ही भेजना होगा।

नाम का करना होगा चयन

परिवारों ने एक ही नंबर पर दो या तीन लोगों का रजिस्ट्रेशन करवा रखा है। इसके चलते जब आप ओटीपी भरकर भेजेंगे तो आपको उन सभी का नाम शो होगा जिस जिस का रजिस्ट्रेशन उस नंबर से करवाया होगा । उसके बाद जिस भी नाम का सर्टिफिकेट आपको डाउनलोड करना है उस नंबर का चयन कर फिर से मैसेज भेजना होगा तथा उसके एक ही मिनट के बाद आपका सर्टिफिकेट आपके वाट‍्सएप पर आ जाएगा।

सफर में नहीं होगी परेशानी

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा उन लोगों को होगा जो अधिकत्तर अपने काम के सिलसिले में ज्यादात्तर यात्रा करते हैं। कोविड का प्रभाव अभी तक पूरी तरह समाप्त नहीं होने के चलते एयरपोर्ट, बड़े-बड़े होटल, माल, रेलगाड़ियों में कोविड वैक्सीन का सर्टिफिकेट देखने के बाद ही इंट्री दी जा रही है तथा अब सरकार ने दोनों डोज लगे होने का प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही सरकारी कार्यालय में इंट्री के आदेश भी जारी कर दिए हैं तो ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति अब अपना सर्टिफिकेट आसानी से डाउनलोड कर पाएगा।

Next Story