Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपने विषय संबंधी समस्या का समाधान कर सकेंगे विद्यार्थी

उच्चत्तर शिक्षा विभाग ने ज्ञान गंगा शिक्षकों के साथ कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो यह अभियान अगले सप्ताह से शुर हो जाएगा तथा विद्यार्थी टोल फ्री नंबर पर फोन कर अपने विषय अनुसार विषय विशेषज्ञ से अपनी समस्या का हल पा सकेंगे।

सरकारी स्कूल के छात्र ऑनलाइन पढ़ाई में ले रहें है बढ़-चढ़कर हिस्सा, ये जिला है टॉप पर
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय तक बंद रहे कॉलेजों तथा उसके बाद ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान बाधा बने स्मार्ट फोन के चलते जो विद्यार्थी अपना सिलेबस पूरा नहीं कर पाए थे उनके लिए उच्चत्तर शिक्षा विभाग ने ज्ञान गंगा शिक्षकों के साथ कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो यह अभियान अगले सप्ताह से शुर हो जाएगा तथा विद्यार्थी टोल फ्री नंबर पर फोन कर अपने विषय अनुसार विषय विशेषज्ञ से अपनी समस्या का हल पा सकेंगे। कॉलेजों में इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है तथा ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को इसके लिए जागरूक किया जा रहा है। यह अभियान कॉलेजों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है तथा इसके शुरू होने के बाद विद्यार्थी टोल फ्री नंबर पर सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक फोन कर अपने विषय संबंधी आने वाले समस्या का समाधान जान पाएंगे।

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों के लिए, वर्तमान समय में वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन के चलते जो विद्यार्थी महाविद्यालय में नहीं पहुंच पाए तथा उनकी पढ़ाई बाधित हुई व ऑनलाइन शिक्षण अधिगम प्रक्रिया भी नेटवर्क की समस्या तथा विद्यार्थियों के पास पर्याप्त सुविधाओं की कमी के कारण सुचारू रूप से नहीं हो पाई, उनके उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा ज्ञान गंगा- शिक्षको के साथ संवाद एक कार्यक्रम शूरू किया जाएगा। जिसमें टोल फ्री नंबर 7419864949 पर विद्यार्थी अपने विषय के बारे में विशेषज्ञों से संपर्क स्थापित कर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकते हैं। यह सुविधा मानविकी, वाणिज्य और विज्ञान तीनों संकाय के विद्यार्थियों को हिंदी और अंग्रेजी भाषा के माध्यम से उपलब्ध रहेगी। इस हैल्पलाइन नंबर पर सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक विद्यार्थी संपर्क स्थापित कर संबंधित प्रश्न का उत्तर विशेषज्ञों से प्राप्त कर सकते हैं। विद्यार्थी के प्रश्न के अनुसार उनकी कॉल को संबंधित विषय के प्राध्यापक-समूह के पास प्रेषित कर दिया जाएगा और समाधान प्रस्तुत कराया जाएगा। यह महाविद्यालय के विद्यार्थियों के एक सराहनीय कदम है जिसने सुरक्षित भविष्य के प्रति आशा जगाई है।

अभी भी परहेज कर रहे काफी विद्यार्थी

कॉलेजों में पढ़ाई शुरू हो चुकी है तथा ज्यादा विद्यार्थी एकत्रित न हो इसके लिए अलग अलग दिन अलग अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है। जिसके चलते विद्यार्थियों को सिलेबस अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। वहीं दूसरी तरफ कुछ विद्यार्थी ऐसे हैं जो अभी भी कॉलेजों में कोरोना संक्रमण के चलते नहीं आ रहे हैं तथा ऑनलाइन पढ़ाई में कुछ परेशानी के चलते पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे विद्यार्थियों को सिलेबस को पूरा करवाने तथा स्मार्ट फोन बाधा न बने इसके लिए उच्चत्तर शिक्षा विभाग ने ज्ञान गंगा शिक्षकों के साथ संवाद कार्यक्रम शुरू किया है । इसका फायदा यह होगा कि जिस विद्यार्थी के पास कीपैड वाला फोन भी होगा वो भी टोल फ्री नंबर पर फोन कर अपने विषय से संबंधित समस्या का समाधान आसानी से करवा पाएगा।

अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद

इस बारे में राजीव गांधी महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुधीर कुमार ने बताया कि ज्ञान गंगा शिक्षकों के साथ संवाद कार्यक्रम अगले सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है। इसका विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा तथा सभी विद्यार्थियों को इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए ताकि उनको सिलेबस से संबंधित जो भी कठिनाई आ रही है उसका उचित समाधान मिल सके।

Next Story