Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब गीले कचरे से घर पर ही खाद बनाने के तरीके सिखाएंगे सक्षम युवा

कचरे के सही ढंग से निस्तारण के लिए नगर परिषद प्रशासन ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक विशेष योजना तैयार की है। इस योजना के तहत सक्षम युवाओं की मदद ली जाएगी।

अब गीले कचरे से घर पर ही खाद बनाने के तरीके सिखाएंगे सक्षम युवा
X
कचरा (प्रतीकात्मक फोटो)

हरिभूमि न्यूज,भिवानी

गीला व सूखा कचरे का सही ढंग से निस्तारण के लिए स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर परिषद ने विशेष योजना तैयार की है। इसके तहत सक्षम युवा घर.घर जाकर विशेषकर महिलाओं को गीले कचरे से घर पर खाद बनाने के तरीके बताएंगेए ताकि गीले कचरे को घर से बाहर निकालने की जरूरत ही न पड़े। इससे शहर में गंदगी के आलम से भी काफी हद तक निजात मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि परिषद के अनुमान के अनुरूप शहर में प्रतिदिन करीब 70 टन कचरा निकलता है। इसमें करीब 25 टन सूखा कचरा होता हैए जबकि 45 टन गलनशील कचरा निकलता है। यह कचरा फिलहाल दादरी रोड़ पर भेजा रहा है, जहां कचरे को बीनने का कार्य भी हो रहा है। गीले कचरे से वहां पर खाद भी बनाई जा रही है। वहीं दूसरी तरफ परिषद द्वारा ऑटो टिपर या रेहडिय़ों के माध्यम से घर.घर से कचरे का उठान किया जा रहा है। इस बीच परिषद द्वारा जगह.जगह डस्टबीन भी रखे गए हैं, जहां पर लोग कचरा डालते हैं। लेकिन डस्टबीन में भी गीला कचरा डाल दिया जाता हैए जिसका उठान करना मुश्किल बन जाता है। इससे गंदगी का आलम भी अधिक बनता है।

इस कचरे के सही ढंग से निस्तारण के लिए नगर परिषद प्रशासन ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक विशेष योजना तैयार की है। इस योजना के तहत सक्षम युवाओं की मदद ली जाएगी। समक्ष युवा घर.घर जाकर विशेषकर महिलाओं को गीले कचरे से खाद बनाने के तरीके बताएंगेए जिससे गीले कचरे को घर से बाहर निकालने की नौबत ही न आए। गीले कचरे से बनाई जाने वाली खाद का प्रयोग घर के बागीचे में ही किया जा सकेगा। यह अभियान कृष्णा कॉलोनी से शुरु कर दिया गया है। फिलहाल 20 से 25 युवाओं को इस योजना में जोड़ा गया है।

इस बारे में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिटी टीम लीडर सन्नी शर्मा ने बताया कि सक्षम युवाओं की मदद से लोगों को गीले कचरे से खाद बनाने की जानकारी दी जाएगी। इससे घर का गीला कचरा बाहर नहीं जाएगाए जिससे गंदगी का आलम नहीं रहेगा। इसके साथ.साथ लोगों को कचरा गली या इधर.उधर न फेंकने के लिए भी जागरूक किया जाएगा।

और पढ़ें
Next Story