Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक

रविवार को मौसम में आए बदलाव को देखते प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश (rain) के साथ ओलावृष्टि हुई थी। इसी के चलते पूरे सप्ताह अधिकतम व न्यूनतम पारे में अत्याधिक गिरावट दर्ज की गई।

उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने बढ़ाई ठंडक
X
मौसम की जानकारी

हिसार। पहाड़ी पर बर्फबारी तथा उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते प्रदेश में अभी से दिसंबर (December) वाली ठंड पड़ने लगी है। प्रदेश में अधिकतम व न्यूनतम पारा सामान्य से नीचे चल रहा है। उधर, मौसम वैज्ञानिकों ने 23 व 25 नवंबर के बीच पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के चलते आंशिक बादलवाई तथा रात्रि के पारे में हल्की वृद्धि की संभावना जताई है।

जानकारी के अनुसार रविवार को मौसम में आए बदलाव को देखते प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी। इसी के चलते पूरे सप्ताह अधिकतम व न्यूनतम पारे में अत्याधिक गिरावट दर्ज की गई। वर्तमान की सर्दी ने दिसंबर माह में पड़ने वाली ठंड का अहसास करवा दिया।

हिसार की बात करें तो रात्रि पारा 8.2 दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है। इसके अलावा शनिवार को अधिकतम पारा 23 डिग्री सेल्सियस रहा, जोकि सामान्य से 6 डिग्री कम है। पारा सामान्य से नीचे खिसकने से मौसम में ठंडक बनी हुई है।

परिवर्तनशील रहेगा मौसम

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि प्रदेश में 25 नवंबर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील परन्तु खुश्क रहने की संभावना है। अगले 24 घंटे में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से रात्रि तापमान में हल्की गिरावट आएगी।

इसके अलावा सुबह के समय कहीं-कहीं हल्की धुंध छाने की उम्मीद है। डॉ. खीचड़ के अनुसार 23 नवंबर तथा 25 नवंबर के बीच पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के कारण आंशिक बादलवाई तथा रात्रि तापमान में हल्की वृद्धि होने की भी संभावना है।

Next Story