Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिला सशक्तिकरण पर नेपाल में गूंजेगा हरियाणा के इस गांव का नाम

पूर्व सरपंच सुनील जागलान 29 नवंबर से छह दिसंबर तक के एक सप्ताह के दौरे पर नेपाल के तीन गांव उतरगया, कानपुर कालापानी, नुवाकोट में महिला सशक्तिकरण द्वारा ग्रामीण विकास के मॉडल पर काम करेंगे।

महिला सशक्तिकरण पर नेपाल में गूंजेगा हरियाणा के इस गांव का नाम
X

सुनील जागलान

हरिभूमि न्यूज. जींद

भारत-नेपाल के रिश्तों में सुधार के लिए एक बेहतरीन कदम जिसमें हरियाणा के सुनील जागलान का बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट के तहत नेपाल में महिला सशक्तिकरण पर कार्य करने का न्यौता मिला है। पूर्व सरपंच सुनील जागलान 29 नवंबर से छह दिसंबर तक के एक सप्ताह के दौरे पर नेपाल के तीन गांव उतरगया, कानपुर कालापानी, नुवाकोट में महिला सशक्तिकरण द्वारा ग्रामीण विकास के मॉडल पर काम करेंगे। सुनील जागलान ने बताया कि मई 2021 में नेपाल में सेल्फी विद डॉटर अभियान शुरू करवाया जो टिक टॉक पर 17 करोड़ से ज़्यादा बार हैश टैग के साथ पॉपुलर है। इस कार्यक्रम में भारत सरकार की तरफ से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत व नेपाल सरकार की तरफ से जुली महत्तो ने भागेदारी कर आगे बढ़ाया।

सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल की लड़कियों ने बताया कि नेपाल में घरेलू हिंसा, माहवारी को लेकर कुप्रथाएं, प्रॉपर्टी राइट्स की समस्या बहुत ज्यादा है। सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल में सेल्फी विद डॉटर अभियान की विजेताओं को सम्मानित कार्यक्रम के अलावा पीरियड चार्ट अभियान, बेटियों के नाम नेमप्लेट अभियान, लाडो पंचायत अभियान शुरू किए जाएंगें। सुनील जागलान ने बताया कि सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन के अलावा इस कार्यक्रम में सहयोगी भारत की तरफ़ से माई गांव, नेपाल के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, काठमांडू विश्वविद्यालय, नेपाल इंटरनेंट फाउंडेशन व भारत नेपाल फ्र्रेंडशिप क्लब, जेसीआई नेपाल सहयोग करेगी।

सुनील जागलान के बीबीपुर मॉडल ऑफ विमेन एम्पॉवरमेंट एंड विलेज डिवल्पमेंट को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने काफी पंसद किया और राष्ट्रपति भवन द्वारा गोद लिए गांवों में लागू कर जिम्मेदारी सुनील जागलान को दी गई। गौरतलब है कि सुनील जागलान के ग्रामीण विकास व महिला सशक्तिकरण के मॉडल के मुरीद भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति के अलावा विदेशी मीडिया भी रही है। सुनील जागलान ने बताया कि नेपाल के बाद सभी सार्क देशों में बीबीपुर मॉडल को लागू कर काम करने की योजना बनाई जाएगी।

Next Story