Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनाज मंडी में शुरू हुई सरसों की खरीद

सरकारी खरीद 1 अप्रैल से शुरू होनी है लेकिन किसान फसल लेकर मंडी में पहुंचना शुरू हो गए हैं। फिलहाल प्राइवेट फर्मों द्वारा फसल की खरीद की जा रही है।

अनाज मंडी में शुरू हुई सरसों की खरीद
X

 सरसों (फाइल फोटो)

हरिभूमि न्यूज : सिरसा

सिरसा अनाज मंडी में सरसों की आवक शुरू हो गई है। सरकारी खरीद 1 अप्रैल से शुरू होनी है लेकिन किसान फसल लेकर मंडी में पहुंचना शुरू हो गए हैं। फिलहाल प्राइवेट फर्मों द्वारा फसल की खरीद की जा रही है। सरसों का समर्थन मूल्य सरकार द्वारा 4645 रुपये तय किया गया है। प्राइवेट फर्में सिरसा अनाज मंडी में 5200 के हिसाब से सरसों की खरीद कर रही हैं। मार्केट कमेटी द्वारा अनाज मंडी व खरीद केंद्रों पर सरकारी खरीद शुरू होने से पूर्व तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मंडी में पीली पट्टी लगाई गई है ताकि किसान अपनी फसल पीली पट्टी से बाहर न डाले।

सिरसा अनाज मंडी में अब तक 10 हजार क्विंटल से ज्यादा सरसों की प्राइवेट फर्मों द्वारा खरीद की जा चुकी है। मंडी में फसल लेकर पहुंच रहे किसान भी व्यवस्थाओं को लेकर संतोष जाहिर कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि फिलहाल मंडी में उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है।

मार्केट कमेटी के सचिव विकास सेतिया ने बताया कि मंडी में खरीद कार्य शुरू होने से पूर्व व्यवस्थाएं सुधारी जा रही है। साफ-सफाई सहित वाहनों को खड़ा करने के लिए पीली लाइन भी लगाई जा रही है। ताकि किसानों को कोई समस्या न आए।

किसान पवन व महेंद्र ने बताया कि समर्थन मूल्य से ऊपर 5200 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से सरसों बिक रही है। इस बार प्रति एकड़ 9 से 10 क्विंटल के करीब सरसों का उत्पादन हुआ है। फिलहाल भाव अच्छा मिल रहा है और किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं आ रही।

Next Story