Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिरसा एक्सप्रेस को लेकर सांसद ने रेल मंत्री से की बात, मेमो ट्रेन व नई पैसेंजर ट्रेन चलाने की मांग

सांसद ने कहा कि सिरसा एक्सप्रेस दैनिक रेल यात्रियों की लाइफ लाइन है और इसका रूट बदलने से काफी दैनिक रेल यात्री प्रभावित होंगे।

पटरी पर लौटी लोकल ट्रेन, यात्रियों के चेहरे खिले, पहले दिन 300 यात्रियों ने किया सफर
X

ट्रेन (प्रतीकात्मक फोटो)

हरिभूमि न्यूज :रोहतक

सिरसा एक्सप्रेस का रूट न बदलने व मेमो ट्रेन चलाने की मांग को लेकर सांसद अरविंद शर्मा ने रेल मंत्री से बातचीत की और इस बारे में अधिकारियों से भी चर्चा की। सांसद ने कहा कि सिरसा एक्सप्रेस दैनिक रेल यात्रियों की लाइफ लाइन है और इसका रूट बदलने से काफी दैनिक रेल यात्री प्रभावित होंगे। साथ ही उन्होंने तिलक ब्रिज पैसेंजर को एक्सप्रेस में बदलकर भिवानी तक विस्तार करने की भी मांग की। अरविंद शर्मा ने कहा कि जल्द ही वे इस बारे में रेल मंत्री से मुलाकात करेंगे। बता दें कि दैनिक रेल यात्री समिति के पदाधिकारियों ने पिछले दिनों सांसद डॉ. अरविंद शर्मा से मुलाकात की थी।

सांसद ने उन्हें पत्र व्यवहार करते हुए बताया कि कोरोना काल के चलते समिति की मांग विचाराधीन थी, जिस पर अब कारवाई के लिए रेल मंत्री व रेल मंत्रालय के अधिकारियों से अपील की गई है। समिति के प्रवक्ता सतपाल हाडा ने बताया कि 80 के दशक में तत्कालीन रेल मंत्री चौधरी बंसीलाल ने दिल्ली-बहादुरगढ़-रोहतक-भिवानी के दैनिक यात्रियों, व्यापारी वर्ग की मांग को पूरा करते हुए इस रूट पर भिवानी एक्सप्रेस (4085-4086) गाड़ी चलाई थी। शुरुआत में इसके आठ डिब्बे थे। यात्रियों की संख्या बढ़ी तो मांग को देखते हुए डिब्बों की संख्या 23 कर दी गई। इसके बाद यह गाड़ी राजनीतिक का शिकार हुई। इसे सिरसा स्टेशन तक विस्तार दिया गया। अब एक बार फिर इस गाड़ी का राजनीतिक कारणों से रूट बदलने का विचार रेल मंत्रालय कर रहा है।

यात्री संघ ने भी लिखा रेलमंत्री को पत्र

रोहतक के लिए लाइफ लाइन माने जाने वाली सिरसा एक्सप्रेस का रूट परिवर्तन करने की तैयारी रेल मंत्रालय कर रहा है। अगर रूट बदल दिया गया तो दिल्ली आने-जाने वाले हजारों दैनिक यात्रियों को बहुत बड़ा झटका लगेगा। क्योंकि इस गाड़ी से लोग दिल्ली जाकर नौकरी पेशा और दूसरे व्यवसाय करते हैं। गाड़ी का समय भी लोगों के मुताबिक है। हर रोज सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली तिलक ब्रिज के लिए रवाना होती है। और शाम को 8 बजकर 15 मिनट पर रोहतक स्टेशन पहुंचकर भिवानी, हिसार के रास्ते सिरसा पहुंचती है। मालूम हो कि दिल्ली-रोहतक दैनिक रेल यात्री समिति ने सिरसा एक्सप्रेस गाड़ी का मार्ग न परिवर्तित करने व दिल्ली-रोहतक रूट पर चल रही स्पेशल गाड़ियों को उनके वास्तविक नंबरों के आधार पर चलाने की मांग को लेकर पिछले दिनों रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा था। अब सांसद डॉ. अरविंद शर्मा भी रेल मंत्री से मिले हैं। ऐसे में सिरसा एक्सप्रेस को लेकर जनहित को नजरअंदाज करने की गुंजाइश कम होगी।

रोहतक के लिए चलाई जाएं और गाड़ियां

सांसद डॉ. शर्मा ने बताया कि तिलक ब्रिज रोहतक भिवानी सिरसा एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन न किए और जब तक इस पर कोई फैसला नहीं हो जाता है, तब तक नई दिल्ली से भिवानी तक एक पैसेंजर गाड़ी को एक्सप्रेस बनाकर चलाई जाए ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। बहादुरगढ़, सांपला, रोहतक व कलानौर विधानसभा क्षेत्र से गुजरने वाली हरियाणा एक्सप्रेस इतनी महत्वपूर्ण है कि हजारों की संख्या में व्यापारी, दैनिक यात्री आवागमन करते हैं, जोकि इन क्षेत्रों की लाइफ लाइन भी मानी जाती है।

Next Story