Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mosam Ki Jankari : रात्रि पारा गिरा, कल से इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना

6 तथा 7 अप्रैल को हवाएं चलने की संभावना को देखते हुए अगर सरसों की फसल की कटाई कर ली है तो जल्द सुरक्षित स्थानों पर रखें।

Mausam Ki Jankari: हरियाणा में दिन गर्म और रात हो रही है ठंडी, कल बारिश की संभावना
X
Mausam Ki Jankari: हरियाणा में दिन गर्म और रात हो रही है ठंडी, कल बारिश की संभावना

हरिभूमि न्यूज : हिसार

हरियाणा राज्य में पिछले तीन-चार दिनों से उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से दिन का तापमान सामान्य के आसपास रहने परंतु रात्री तापमान में सामान्य से 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज हुई तथा मौसम आमतौर पर खुश्क रहा।

हकृवि कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार प्रदेश में मौसम 6 अप्रैल तक खुश्क व गर्म रहने तथा दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने मगर पश्चिमीविक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में 6 अप्रैल रात्री को मौसम में हल्का बदलाव होने की संभावना है। इससे प्रदेश के पश्चिमी व उत्तरी जिलों में 6 अप्रैल रात्रि व 7 अप्रैल को बीच-बीच में तेज हवाएं चलने, गरज चमक के साथ कहीं-कहीं छिटपुट बूंदाबांदी होने के आसार है। डॉ. खीचड़ ने बताया कि 8 अप्रैल से प्रदेश में फिर से मौसम खुश्क रहेगा।

मौसम आधारित कृषि सलाह

हकृवि मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि प्रदेश में 6 तथा 7 अप्रैल को हवाएं चलने की संभावना को देखते हुए अगर सरसों की फसल की कटाई कर ली है तो जल्द सुरक्षित स्थानों पर रखें। इसके अलावा छिटपुट बूंदाबांदी तथा हवाएं चलने की संभावना को देखते हुए गेहूं व अन्य फसलों की कटाई तथा कढाई अगले दो-तीन दिन रोक लें। कपास की बिजाई के लिए तैयार खेत में नमी संचित रखे व 7 अप्रैल के बाद मौसम साफ होने पर उत्तम किस्मों के बीजों के साथ बीजोपचार कर बिजाई करें।

Next Story