Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ब्लैक फंगस को रोकने के लिए समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे : रणजीत सिंह

बिजली मंत्री, जो सिरसा के कोविड प्रबंधन प्रभारी भी हैं वे शनिवार को सिरसा में आयोजित कोविड-19 सलाहकार समिति की बैठक को वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे।

ब्लैक फंगस को रोकने के लिए समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे : रणजीत सिंह
X

 Ranjeet Singh

हरियाणा के बिजली एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने डॉक्टरों व संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा हैं कि हमें ब्लैक फंगस बीमारी को रोकने के लिए समय रहते सभी आवश्यक कदम उठाने होंगे और इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू करनी होंगी। उन्होंने कहा कि अभी ब्लैक फंगस के मामले कम हैं, लेकिन हमें बीमारी की संभावित स्थिति से निपटने के लिए अभी से आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं तैयार रखनी होंगी और लोगों को इसके बारे में विभिन्न माध्यमों से जागरूक भी करना होगा। इसके अलावा, इस बीमारी की रोकथाम में जो भी आवश्यकता होगी, उसे सरकार की ओर से तुरंत प्रभाव से उपलब्ध भी करवाया जाएगा।बिजली मंत्री, जो सिरसा के कोविड प्रबंधन प्रभारी भी हैं वे शनिवार को सिरसा में आयोजित कोविड-19 सलाहकार समिति की बैठक को वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बीच अब ब्लैक फंगस बीमारी के मामले भी सामने आ रहे हैं, जोकि बेहद चिंता का विषय है। प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को अधिसूचित किया है। इस बीमारी के इलाज के लिए महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा को सिरसा के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि कोरोना महामारी के बीच उत्पन्न हुई ब्लैक फंगस बीमारी की संभावित स्थिति को ध्यान में रखते हुए समय रहते स्वास्थ्य संबंधी सभी आवश्यक तैयारियां की जाएं। इसके लिए कोविड केयर सेंटर की तर्ज पर ब्लैग फंगस मरीजों के लिए अलग से सेंटर बनाने की दिशा में कार्य किया जाए, ताकि बीमारी की गंभीर स्थिति में मरीजों को तुरंत स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके।

बिजली मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी पर अंकुश की दिशा में हम निरंतर आगे बढ रहे हैं। संक्रमण से बचाव व इसकी रोकथाम में समाजसेवियों, सामाजिक संस्थाओं व जिलावासियों का सक्रिय सहयोग मिल रहा हैं। गांवों में ग्रामीण मैडिकल प्रेक्टिशनर ने अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए संपूर्ण सहयोग दिया है। इन सबके चलते जल्द ही कोरोना महामारी पर काबू पा लिया जाएगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि जिलावासियों को स्वास्थ्य सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी।

सांसद सुनीता दुग्गल ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन पर अधिक जोर दिया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र व्यक्ति बिना वैक्सीन के न रहे। उन्होंने कोरोना प्रभावी गांवों में कंटेनमेंट जोन बनाने के बारे में भी अपने सुझाव दिए, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में संक्रमण का फैलाव न बढे। सांसद ने जिला अधिकारियों को आश्वस्त किया कि केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से उन्हें हरसंभव मदद की जाएगी और स्वास्थ्य सुविधाओं की कोई कमी नहीं रहने दी जएगी।

और पढ़ें
Next Story