Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खिलाड़ियों को मानसिक तनाव से बचाने के लिए नियुक्त किए जाएंगे मेंटल हेल्थ कोच

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि इस विषय का एक प्रस्ताव उनकी तरफ से मुख्यमंत्री को भेजा गया था, जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से मंजूरी दे दी गई है।

खिलाड़ियों को मानसिक तनाव से बचाने के लिए नियुक्त किए जाएंगे मेंटल हेल्थ कोच
X

खेल मंत्री संदीप सिंह।

हरिभूमि न्यूज : कुरुक्षेत्र

हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा कि खिलाड़ियों में बढ़ रहे अपराध और अवसाद के मामलों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। पहली बार प्रदेश में मेंटल हेल्थ कोच नियुक्त किये जाएंगे। इस विषय का एक प्रस्ताव उनकी तरफ से मुख्यमंत्री को भेजा गया था, जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से मंजूरी दे दी गई है। सरकार ने अलग-अलग खेलों के लिए 202 नए कोच रखने को अनुमति दी। इनमें से मेंटल हेल्थ पदों की संख्या और योग्यता को लेकर अभी समीक्षा की जा रही है।

खेलमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि हरियाणा ने इस फैसले से पहले विदेशी खिलाडि़यों के साथ हुए ऐसे मामलों को भी ध्यान में रखा है। इनमें हाल ही में अमेरिका की दिग्गज जिम्नास्ट सिमोन बिलेस ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए टोक्यो ओलंपिक 2020 से हटने का फैसला लेना शामिल है। इसके अलावा, इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की विकेट कीपर बल्लेबाज सारा टेलर के एंजाइटी की वजह से क्रिकेट से संन्यास लेने और ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाडि़यों ग्लेन मैक्सवेल, विल पुकोव्स्की और निक मैडिनसन ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए ब्रेक लेना शामिल है। उन्होंने कहा कि मेंटल हैल्थ कोच रखने को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंजूरी दे दी है। खिलाड़ी शरीर से स्वस्थ होने के साथ साथ मानसिक रूप से स्वस्थ होना जरूरी है। क्योंकि खेल में हार और जीत दोनों होते है।

Next Story