Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Breaking News : कालका से कांग्रेस विधायक प्रदीप चौधरी की सदस्यता रद्द

यह जानकारी हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने दी है।उन्होंने कहा 3 साल की सजा होने के बाद आज से कालका सीट खाली घोषित की गई है। प्रदीप चौधरी को अयोग्य घोषित किया गया है।

Breaking News : कालका से कांग्रेस विधायक प्रदीप चौधरी की सदस्यता रद्द
X

Haryana : कालका से कांग्रेस विधायक प्रदीप चौधरी की सदस्यता रद्द की गई है। यह जानकारी हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने दी है। उन्होंने कहा 3 साल की सजा होने के बाद आज से कालका सीट खाली घोषित की गई है। प्रदीप चौधरी को अयोग्य घोषित किया गया है।

अदालत की ओर से सजा सुनाए जाने के बाद में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने शनिवार को पत्रकारों को बुलाकर सुप्रीम कोर्ट के इस संबंध में फैसले का उल्लेख करते हुए इस सीट को खाली घोषित कर दिया है। अब सूबे की दो सीटों पर उपचुनाव कराने होंगे।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने नालागढ़ हिमाचल अदालत के बीती 14 को आए फैसले का जिक्र करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि अदालत की ओर से क्योंकि विधायक सहित पंद्रह लोगों को सजा सुनाई गई है। इस क्रम में हिमाचल एडीए सोलन की ओऱ से विधानसभा को फैसले की कापी व मेल भी भेजी गई है। अध्यक्ष ने कहा कि अदालत ने अपने जजमेंट में साफ तौर पर लिखा है कि विधायक को सजा सुनाए जाने के साथ ही उसकी विधानसभा की सदस्यता समाप्त हो गई है। अब इसके बाद में कालका विधानसभा सीट को खाली घोषित कर दिया गया है। जहां पर उपचुनाव कराया जाएगा।

नोटिफिकेशन भी जारी

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने पत्रकारों से बातचीत में यह भी कहा कि उनकी सदस्यता तो अदालत का आदेश जारी होते ही समाप्त हो गई थी। बतौर विधानसभा अध्य़क्ष उनकी सीट के खाली होने की घोषणा करता हूं। इस क्रम में विधानसभा की ओर से अदालत का आदेश मिलने के बाद में एक नोटिफिकेशन भी 30 जनवरी को सचिव आरके नांदल की ओर से स्पीकर के आदेशों पर जारी की है। अब इस नोटिफिकेशन के बाद में एक कालका और दूसरी सीट एलनाबाद खाली हो गई हैं।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश की एक निचली अदालत (न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट) द्वारा हरियाणा के कालका विधानसभा हलके से कांग्रेस पार्टी के मौजूदा विधायक प्रदीप चौधरी सहित कुल 15 आरोपियों को दस वर्ष पुराने एक क्रिमिनल मामले में दोषी घोषित कर तीन वर्षों की सजा दी गयी है।

Next Story