Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari : हरियाणा में जमकर हुई बरसात, कई शहरों में जलभराव, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम

बुधवार को भिवानी में रिकॉर्ड 120 मिलीमीटर बारिश से शहर जलमग्न हो गया। हिसार और गोहाना में भी जमकर बारिश होने से दोनों जगहों पर 90 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

Mausam Ki Jankari : हरियाणा में जमकर हुई बरसात, कई शहरों में जलभराव, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम
X

जींद में रानी तालाब के बाहर सड़क पर भरा बरसात का पानी।

हरिभूमि न्यूज : हिसार

बुधवार को हरियाणा के अधिकांश जिलों में जमकर बरसात हुई। भिवानी में रिकॉर्ड 120 मिलीमीटर बारिश से शहर जलमग्न हो गया। हिसार और गोहाना में भी जमकर बारिश होने से दोनों जगहों पर 90 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। आमतौर पर सितम्बर माह में इतनी बारिश कम ही देखने को मिलती है। प्रदेश के अन्य जिलों में रोहतक में करीब 44.6 मिलीमीटर, जींद जिले में 52.6 एमएम तथा बहादुरगढ़ में 6 एमएम बारिश दर्ज की गई।

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाब के क्षेत्र, साथ में राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सकुर्लेशन बनने तथा अरब सागर से भी नमी वाली हवाएं आने से हरियाणा राज्य में मौसम 27 सितम्बर तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने आगामी 26-27 सितम्बर को बीच-बीच में बादलवाई तथा हवाओं और गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश होने के भी आसार हैं।

किसानों की चिंता बढ़ी

बरसात से एक ओर जहां गर्मी और उमस से छुटकारा मिला तो वहीं दूसरी ओर सड़कों पर पानी का जमाव हो गया जिसके चलते वाहन चालकों को काफी परेशानियों से होकर गुजरना पड़ा तो किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें छा गई। किसानों की फसल को बरसात से काफी नुकसान हुआ है। किसानों की बाजरा, धान, कपास की फसल को जुलाना क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। किसानों का कहना है कि प्रशासन को चाहिए कि जल्द से जल्द गिरदावरी करवाकर खराब हुई फसलों का मुआवजा दिया जाए।

Next Story