Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari : हरियाणा में अब तक सामान्य से 21 % अधिक बारिश, आगे भी बदलेगा मौसम

हरियाणा राज्य में 1 जून से 14 सितम्बर तक भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार 505.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (418.8 मिलीमीटर) से 21 प्रतिशत अधिक हुई है।

Mausam Ki Jankari : हरियाणा, एनसीआर, दिल्ली और राजस्थान में फिर होगी बरसात, किसानों के लिए अलर्ट
X

मौसम की जानकारी

हरिभूमि न्यूज : हिसार

बंगाल की खाड़ी में बने एक कम दबाब के क्षेत्र व साथ में राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने तथा टर्फ रेखा दक्षिण में आने से मॉनसूनी हवायों की सक्रियता बढ़ने से हरियाणा राज्य में पिछले एक सप्ताह से बीच-बीच में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। हरियाणा राज्य में 1 जून से 14 सितम्बर तक भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार 505.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (418.8 मिलीमीटर) से 21 प्रतिशत अधिक हुई है।

मौसम पूर्वानुमान

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाब के क्षेत्र बनने के साथ-साथ अरब सागर से भी नमी वाली हवाएं आने की संभावना से हरियाणा राज्य में मौसम 21 सितम्बर तक आमतौर पर परिवर्तनशील रहने व अगले तीन-चार दिनों में उत्तर व दक्षिण हरियाणा में कहीं-कहीं तथा पश्चिमी हरियाणा में कुछ -एक स्थानों पर हल्की बारिश परंतु 18 सितम्बर से 21 सितम्बर के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में हवाओं व गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश भी संभावित है।

Next Story