Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mausam Ki Jankari : मौसम विभाग ने हरियाणा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया

20 मई तक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में तेज हवाओं व गरजचमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इस वेदर सिस्टम का प्रभाव 21 मई को कम हो जाने की संभावना के चलते राज्य में 21 मई को भी कुछ एक स्थानों पर हवाओं के साथ हल्की बारिश व बाद में मौसम खुश्क करने के आसार है।

मौसम की जानकारी:- छाए रहे बादल, बरसे नहीं, उमस बढ़ी
X
मौसम की जानकारी (फाइल फोटो)

Haribhoomi News : हरियाणा में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। अरब सागर में बने अति सीवियर साइक्लोन ताउ ते (चक्रवाती तूफान) व संभावित पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से हरियाणा राज्य में मंगलवार से फिर से मौसम में बदलाव संभावित है।

बता दें कि पहले ही मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए पूवानुर्मान के अनुसार 13 मई को अरब सागर के दक्षिण-पूर्व में एक कम दबाब का क्षेत्र बना जो 16 मई रात्रि को ताउते साइक्लोन ने अति सीवियर साइक्लोन का रूप धारण कर लिया तथा यह उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ आगे बढ़ते हुए गुजरात के तटों के आसपास सोमवार देर रात्रि या 18 मई सुबह तक पहुंचने की संभावना बन रही है और मंगलवार 18 मई को ही इसका लेंडफाल होने की संभावना है, इससे इसकी तीव्रता में कमी होने की पूरी संभावना है। इससे यह साइक्लोन व बाद में डिप्रेशन का रूप ले लेगा।

हकृविकृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार इस अरब सागर में आए चक्रवाती तूफान ताउते के कारण गुजरात राजस्थान होते हुए नमी वाली हवाएं हरियाणा राज्य की तरफ बढ़ने व एक संभावित पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में 18 मई को मौसम में बदलाव संभावित है। इसके चलते 18 मई रात्रि से 20 मई के बीच राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में तेज हवाओं व गरजचमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश तथा कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना है। इस वेदर सिस्टम का प्रभाव 21 मई को कम हो जाने की संभावना के चलते राज्य में 21 मई को भी कुछ एक स्थानों पर हवाओं के साथ हल्की बारिश व बाद में मौसम खुश्क करने के आसार है।

Next Story