Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिंगापुर जैसे बनेंगे हरियाणा के इस शहर के बाजार, विज ने दिए मास्टरप्लान बनाने के आदेश

इन बाजारों को विकसित करने के लिए शुरूआत में दस करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। गृहमंत्री अनिल विज के आदेश पर यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है।

सिंगापुर जैसे बनेंगे हरियाणा के इस शहर के बाजार, विज ने दिए मास्टरप्लान बनाने के आदेश
X

सिंगापुर के बाजार का लेआउट। 

हरिभूमि न्यूज. अंबाला  

अंबाला छावनी का सदर बाजार व डीसी रोड सिंगापुर के बाजारों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। नगर परिषद की ओर से इसकी कार्रवाई शुरू हो गई है। इन बाजारों को विकसित करने के लिए शुरूआत में दस करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। गृहमंत्री अनिल विज के आदेश पर यह प्रक्रिया अपनाई जा रही है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ये बाजार पूरी तरह विदेशी नजर आएंगे।

हाइवे का काम पूरा होते ही शुरू होगा निर्माण

अभी अंबाला कैंट से लेकर साहा तक 220 करोड़ की लागत से फोरलेन का निर्माण कार्य चल रहा है। नागरिक अस्पताल व गीता गोपाल चौक पर फोनलेन का नर्मिाण कार्य पूरा होते ही बाजारों को विकसित करने का काम शुरू हो जाएगा। अभी हाइवे पर फोरलेन का नर्मिाण कार्य शुरू होने से ज्यादातर वाहन इन बाजारों से होकर निकल रहे हैं। ऐसी स्थिति में अभी यहां नर्मिाण कार्य शुरू करना संभव नहीं हो पाएगा। एक्सईएन विकास धीमान ने बताया कि निकलसन रोड पर क्रॉस रोड नंबर 2, कांग्रेस भवन चौक से क्रॉस रोड नंबर 8 व कबाड़ी बाजार चौक तक एरिया को विदेशी बाजार की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसी तरह डीसी रोड पर विजय रत्न चौक से हिल रोड तक के रोड का भी सौंदर्यकरण किया जाएगा है।

डीसी रोड व निकलसन रोड पर दोनों तरफ फुटपाथ का नर्मिाण होगा। फुटपाथ के साथ वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग लेन भी बनाई जाएगी। इसके अलावा डिवाइडर के साथ भी पार्किंग लेन बनेगी। जहां रोड चौड़ी होगी वहां डिवाइडर के बीच छतरियां लगाई जाएंगी। जहां रोड की चौड़ाई कम होगी वहां डिवाइडर संकरा बनाया जाएगा। इसी तरह का डिवाइडर पोस्ट ऑफिस के समक्ष बनाने की योजना है जबकि बैठने की व्यवस्था सदर चौक के पास होगी जहां पहले से ही फव्वारा लगा हुआ है। डिवाइडरों के दोनों तरफ वाहनों के निकलने के लिए रोड होगी । यहां वाहनों की एंट्री पर कोई बैन नहीं लगाया जाएगा।

तैयार किया गया था मास्टर प्लान

असल में बाजार के काफी दुकानदारों ने गृहमंत्री अनिल विज के समक्ष मुख्य बाजारों को विकसित करने का आग्रह किया था। अवैध कब्जों की वजह से ये बाजार संकरे हो गए थे। राहगीरों का इन बाजारों से निकलना दूभर हो रहा था। इसकी असर दुकानदारों के कारोबार पर भी पड़ रहा है। दुकानदारों के आग्रह को स्वीकारने के बाद विज ने इन बाजारों को सिंगापुर की तर्ज पर विकसित करने के लिए अधिकारियों को एक मास्टरप्लान बनाने के आदेश दिए थे। अब उसी प्लान के तहत ये बाजार विकसित करने की योजना पर काम हो रहा है। नगर परिषद की ओर से इसके लिए सिंगापुन के कुछ बाजारों की सड़कों का लेआउट भी जारी किया गया है। सदर बाजार ट्रेडर एसोसिएशन के प्रधान विकास बतरा ने बताया कि गृहमंत्री अनिल विज की वजह से आने वाले दिनों में दुकानदारों को भी योजना का भारी लाभ मिलेगा। लोग दूर दूर से ऐसे बाजारों में खरीदारी करने आएंगे।

Next Story