Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा की अफसरशाही से कई दिग्गज अफसर हो रहे रिटायर, सचिवालय में होगा बड़ा फेरबदल

नए अफसर मुख्य धारा वाले पदों पर संभालेंगे अहम जिम्मेदारी, पुरानों को एडजस्ट करने के लिए किया जा रहा होमवर्क। मुख्य सचिव विजय वर्धन को भी मनोहरलाल सरकार दे सकती है तीन माह का सेवा विस्तार।

हरियाणा की अफसरशाही से कई दिग्गज अफसर हो रहे रिटायर, सचिवालय में होगा बड़ा फेरबदल
X

हरियाणा सरकार

योगेंद्र शर्मा. चंडीगढ़

हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) में अहम पदों पर बैठे कईं दिग्गज अफसर इसी साल रिटायर होने जा रहे हैं, इसीलिए अहम जिम्मेदारी वरिष्ठता क्रम में कौन-कौन से अफसरों को सौंपी जानी है, इस पर सीएम मनोहर लाल ( Cm Manohar lal ) मंथन कर रहे हैं। राज्य सरकार के मुख्य सचिव विजय वर्धन की सेवानिवृत्ति में चार दिन शेष बचे हैं। चर्चा है कि वर्तमान सीएस को मुख्यमंत्री मनोहरलाल बाकी आईएएस अफसरों की तरह से तीन माह का सेवा विस्तार दे सकते हैं, सेवा विस्तार मिले अथवा नहीं दोनों ही हालात में वरिष्ठता क्रम के हिसाब से वर्तमान वित्तायुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव राजस्व एवं प्राकृतिक आपदा प्रबंधन विभाग संजीव कौशल के हाथों में कमान जानी तय है।

मुख्य सचिव विजय वर्धन की रिटायरमेंट 30 नवंबर को होनी है, उनके अलावा भी कुछ अन्य अफसरों की इसी साल रिटायरमेंट है। राज्य सरकार में अहम जिम्मेदारी संभाल रहे कईं चेहरों को राज्य सरकार पहले ही अहम जिम्मेदारी सौंप चुकी है। इस साल रिटायर होने वाले अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता रिटायर तो हुए लेकिन सीएम ने उनको राइट टू सर्विस कमीशन की अहम जिम्मेदारी सौंपते हुए साफ कर दिया कि गुप्ता उनकी गुड बुक में हैं। गुप्ता की पत्नी हरियाणा सेहत विभाग और मलेरिया विभाग की बतौर निदेशक सेवाएं दे रही हैं।

मुख्य सचिव को तीन माह का अभय दान मिलने की चर्चा

मनोहरलाल सरकार में जिस तरह से बाकी अफसरों को तीन माह का सेवा विस्तार मिला है, उसी तरह से मुख्य सचिव विजयवर्धन को भी तीन माह का सेवा विस्तार मिल सकता है। इस बात की चर्चा पूरे हरियाणा सचिवालय के गलियारों में हैं। उन्हें चार दिन बाद ही 30 नवंबर को रिटायर होना है। कुल मिलाकर कईं चेहरों के बदले जाने के साथ ही हरियाणा सचिवालय में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इनके स्थान पर नए चेहरों (अफसरों) को जिम्मेदारी मिलेंगी। रिटायर अफसरों को भी गुडबुक में होने की सूरत में सरकार रीइंप्लायमेंट देने पर लगातार फैसले करती आ रही है। इसी क्रम में सीएस को तीन माह का अभयदान मिलने की संभावनाएं बताई जा रही हैं। इस क्रम में इसी साल 31 मई को सरकार के कईं विभागों में अहम जिम्मेदारी निभाने के बाद में अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता सेवानिवृत्त हुए और लाख चर्चा को दरकिनार करते हुए सीएम ने सेवा का अधिकार आयोग में चेयरमैन लगा दिया।

वरिष्ठ आईएएस एसीएस धीरा खंडेलवाल सेवानिवृत्त हो चुकीं

31 अगस्त को वरिष्ठ आईएएस एसीएस धीरा खंडेलवाल सेवानिवृत्त हो चुकी हैं। धीरा के पति डाक्टर केके खंडेलवाल पूर्व की हुडडा सरकार में पीएस सीएम अहम पद पर रहे औऱ इस सरकार में रेरा गुरुग्राम में तैनात हैं। हाल ही में केंद्र में तैनात ज्योति अरोड़ा भी सेवानिवृत्त हो चुकी हैं। माना जा रहा है कि ज्योति अरोड़ा को भी प्रदेश के सीएम जल्द ही कोई अहम जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। रिटायर हुईं ज्योति अरोड़ा पिछले दिनों सीएम और राज्यपाल से मिलने भी पहुंचे हुए थे। ज्योति के पति और वरिष्ठ आईएएस राजीव अरोड़ा इन दिनों एसीएस होम और स्वास्थ्य संभाल रहे हैं। 1986 बैच के चार अफसर इन दिनों सेवा में हैं, जिसमें वरिष्ठता क्रम में कौशल ऊपर हैं। इन अफसरों में वीएस कुंडू, पीके दास और आलोक निगम का नाम शामिल है। हरियाणा लोक निर्माण विभाग और खनन विभाग का अहम जिम्मेदारी संभाल रहे आलोक निगम की सेवा निवृत्ति चार दिनों के बाद में होने जा रहें है।

अगले साल रिटायर होने वाले अफसर

अगले साल रिटायर होने वाले अफसरों की बात करें, तो इनमें पीके दास, वीएस कुंडू, देवेंद्र सिंह, अमित झा और राजीव अरोड़ा और एसएन राय भी रिटायर होंगे। सभी विभिन्न विभागों में अहम जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इनके अलावा अमर जीत सिंह मान और प्रदीप गोदारा, आरएस वर्मा भी अगले साल रिटायर होंगे।

आलोक निगम भी 30 को ही रिटायर होंगे

सरकार के एक अन्य वरिष्ठ अफसर आलोक निगम भी 30 नवंबर 2021 को रिटायर होने जा रहे हैं। इसी तरह से राज्य सरकार में मुख्य सचिव विजय वर्धन की रिटायरमेंट वाले दिन ही 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होगी। चौथे फ्लोर पर तैनात आईएएस स्पेशल सचिव सचिवालय स्थापना शाखा महेश्वर शर्मा 31 दिसंबर को इसी साल रिटायर होंगे। इसी तरह से अशोक सांगवान 31 जुलाई को रिटायर हो चुके हैं, रेजीडेंट कमिश्नर हरियाणा भवन (आवासीय आयुक्त) में तैनात रहे थे। प्रशासक हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण गिरीश अरोड़ा 31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो चुके हैंं। इसी तरह से अशोक शर्मा भी 31 अक्टूबर को रिटायर हो चुके हैं।

Next Story