Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कर्ण कोट किला में कई दुर्बल वस्तुएं एवं अवशेष मिले

ग्रामीणों ने प्राचीन संस्कृति से जुड़ा हुआ सामान पुरातत्व विभाग की टीम को सौंप दिया। हालांकि इससे पूर्व भी पुरातत्व विभाग की टीम ने खुदाई कार्य शुरू किया तो आटा चक्की, कृषि यंत्र व कई प्राचीन संस्कृति से जुड़े हुए मिट्टी के खिलौने इत्यादि भी मिले थे।

कर्ण कोट किला में कई दुर्बल वस्तुएं एवं अवशेष मिले
X

 गांव भट्टू के पास कर्ण कोट किला पर मिले दुर्बल संस्कृति से जुड़ी हुए अवशेष।

हरिभूमि न्यूज. फतेहाबाद (भूना)

गांव भट्टू में कर्ण कोट किला पर शुक्रवार को ग्रामीणों को कई दुर्बल संस्कृति से जुड़ी हुई वस्तुएं एवं अवशेष मिले हैं, जिनको पुरातत्व विभाग के अधिकारियों को सौंप दिए गए हैं।

ग्रामीण अजय कुमार ने बताया कि शुक्रवार को कर्ण कोट किले की जमीन पर मिट्टी के बाट, नक्काशी दार टेराकोटा का टुटा हुआ सामान मिला है। ग्रामीणों ने प्राचीन संस्कृति से जुड़ा हुआ सामान पुरातत्व विभाग की टीम को सौंप दिया। हालांकि इससे पूर्व भी पुरातत्व विभाग की टीम ने खुदाई कार्य शुरू किया तो आटा चक्की, कृषि यंत्र व कई प्राचीन संस्कृति से जुड़े हुए मिट्टी के खिलौने इत्यादि भी मिले थे।

बता दें कि भूना खंड के गांव भट्टू में पुरातत्व संग्रहालय का निर्माण कराया जाएगा। उपरोक्त घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में पेश किए गए बजट के दौरान की थी। भट्टू में कर्ण कोट किला को सरकार अपने संरक्षण में लेगी, इसलिए संग्रहालय में न केवल ऐतिहासिक जानकारी उपलब्ध होगी बल्कि यहां आकर शोधार्थी शोध कार्य भी करेंगे।

Next Story