Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य

ग्रामीण अपना परिवार पहचान पत्र गांव में स्थित कॉमन सर्विस सेंटर यानी नागरिक सेवा केंद्र पर बनवा सकते हैं। इस कार्य में और तेजी लाने के लिए प्रत्येक गांव से सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए परिवार पहचान पत्र जरूरी
X

 परिवार पहचान पत्र 

हरिभूमि न्यूज : जींद (नरवाना)

एसडीएम सुमीत सिहाग ने बताया कि परिवार पहचान पत्र गांव दर गांव गठित टीमों द्वारा बनाए जा रहे हैं। ग्रामीण अपना परिवार पहचान पत्र गांव में स्थित कॉमन सर्विस सेंटर यानी नागरिक सेवा केंद्र पर बनवा सकते हैं। इस कार्य में और तेजी लाने के लिए प्रत्येक गांव से सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा रहा है।

स्थानीय लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हॉल में बुलाई गई बैठक में एसडीएम सुमीत सिहाग ने परिवार पहचान पत्र प्रक्रिया के कार्य में अब तक की प्रगति की समीक्षा भी की। एसडीएम ने कार्य में तेजी लाने के लिए भी कहा ताकि परिवार पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया निर्धारित समय में पूरी हो सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक परिवार के लिए परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य है। लिहाजा प्रत्येक व्यक्ति अपना परिवार पहचान पत्र जरूर बनवाएं। उन्होंने बीएलओ को इस कार्य में पारदर्शिता भी लाई जाने के लिए कहा और साथ ही सुपरवाइजर को कार्य में लगे बीएलओ की सही सूचना एवं औपचारिकता पूरी करने में उचित मार्गदर्शन देने के लिए कहा।

सिहाग ने कहा कि सभी बीएलओ संबंधित बूथ में परिवार एवं पारिवारिक सदस्यों का सही आंकड़ा एकत्रित करें और उसे परिवार के मुखिया से सत्यापित करवाएं। परिवार मुखिया से सभी बीएलओ उसके परिवार का कॉलम दर कॉलम प्रस्तुत विवरण तसदीक करवाने के बाद पोर्टल पर अपलोड करें। एसडीएम ने परिवार पहचान पत्र कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को टीम भावना से कार्य करने के लिए कहा ताकि प्राप्त विवरण एवं आंकड़ा में कोई अनियमितता की गुंजाइश ना रहे। बैठक में जिला योजना अधिकारी प्रतिनिधि जोगिंदर सिंह सहित इस प्रक्त्रिया से जुड़े सभी सुपरवाइजरो, बीएलओ तथा सीएससी कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

Next Story