Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भैंस, गाय, भेड़, बकरी, सुअर, मुर्गी के रख-रखाव के लिए तीन लाख तक का मिल सकेगा ऋण

पशुधन क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के अंतर्गत अब पशुपालकों (Cattle ranchers) को भैंस, गाय, बकरी, सुअर, मुर्गी सहित अन्य पशु के रख-रखाव के लिए प्रशासन अब तीन लाख रुपये तक ऋण मिलेगा।

भैंस, गाय, भेड़, बकरी, सुअर, मुर्गी के रख-रखाव के लिए तीन लाख तक का मिल सकेगा ऋणडिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़। प्रदेश में अब भैंस, गाय, भेड़, बकरी, सुअर, मुर्गी तथा ब्रॉयलर इत्यादि के रखने व उनका रख-रखाव (Maintenance) के लिए अब सरकार तीन लाख रुपये तक का ऋण पशुपालकों को देनी जा रही है। ताकि पशुपालकों को आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े। इस योजना के अंतर्गत सरकार पशुधन क्रेडिट कार्ड (Livestock Credit Card) योजना लाने जा रही है।

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कोविड-19 महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण केन्द्र सरकार से मांग की है कि ''आत्मनिर्भर भारत'' पैकेज के तहत पशु पालन और उससे सम्बंधित सेवाएं, विशेषकर मुर्गीपालन व्यवसाय से संबंधित ईकाइयों को लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों की श्रेणी में शामिल किया जाए और इसके साथ-साथ केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के माध्यम से बैंकों को इस क्षेत्र के लिए ऋण उपलब्ध करवाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि छोटे किसानों की आय पशु पालन व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से बढ़ाने के लिए हमें योजनाएं बनानी होंगी। उन्होंने कहा कि भौगोलिक दृष्टि से दिल्ली व आसपास के लगभग 5 करोड़ जनसंख्या की रोज़मर्रा की जरूरतें, जैसे कि फल, फूल, सब्जी, दूध, अण्डे, मांस इत्यादि को पूरा करने में हरियाणा सबसे उपयुक्त स्थल है।


Next Story
Top