Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Meri Fasal Mera Byora Portal : गांवों में चस्पा होंगी डाटा मिसमैच किसानों की सूची, लॉगिंग आइडी से स्वयं अपडेट कर सकेंगे किसान

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों की समस्त जानकारी एक प्लेटफार्म पर रखने का सबसे अच्छा माध्यम है तथा इससे किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा इत्यादि देने में मदद मिलती है। पोर्टल पर दर्ज डाटा व कृषि विभाग द्वारा तैयार किया गया डाटा मिसमैच मिला है।

Meri Fasal Mera Byora Portal : गांवों में चस्पा होंगी डाटा मिसमैच किसानों की सूची, लॉगिंग आइडी से स्वयं अपडेट कर सकेंगे किसान
X

रेवाड़ी : जिला सचिवालय में अधिकारियों की बैठक लेते डीसी।

हरिभूमि न्यूज, रेवाड़ी

जिला उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने अधिकारियों को परिवार पहचान पत्र में आय, जाति व दिव्यांगजन का सत्यापन कार्य तेजी से पूरा करने कहा, ताकि अंतिम छोर पर मौजूद व्यक्तियों तक प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। इस योजना के माध्यम से समाज में अंतिम छोर पर खड़े नागरिक तक सरकार की लोक हितैषी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। इस कार्य में देरी को किसी भी स्तर पर बर्दास्त नहीं किया जाएगा। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों की समस्त जानकारी एक प्लेटफार्म पर रखने का सबसे अच्छा माध्यम है तथा इससे किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा इत्यादि देने में मदद मिलती है। पोर्टल पर दर्ज डाटा व कृषि विभाग द्वारा तैयार किया गया डाटा मिसमैच मिला है। डाटा मिसमैच वाले किसानों की सूची जल्द ही गांवों में चस्पा की जाएगी तथा लॉगिंग आईडी लॉगिंग कर किसान स्वयं अपना डाटा अपडेट कर सकेंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ वीसी से पीपीपी और मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की समीक्षा बैठक के बाद अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री अन्योद परिवार कल्याण योजना में शामिल कर उनकी आय बढ़ाने के लिए आय का सत्यापन करवाया जा रहा है। जिन लोगों ने अभी तक अपना अपना परिवार पहचान पत्र या फैमिली आईडी नहीं बनवाई है, उन्हें जल्द से जल्द पीपीपी बनवा लेना चाहिए, क्योंकि पात्रों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। परिवार पहचान पत्र बनाते समय परिवार की सही जानकारी भरे, ताकि योजनाओं का लाभ मिलने में कोई परेशानी नही हो। परिवार ही सही जानकारी होने पर ही योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल एक ऐसा ऑनलाइन पोर्टल है जो कृषि और किसानों से संबंधित समस्त जानकारी को इकट्ठा करके रखता है। पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार को प्रदेश के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल का जो नुकसान होता है उसका उचित मुआवजा देने में भी मदद मिलती है। बैठक में एसडीएम रविंद्र यादव, एसडीएम संजीव कुमार, सीईओ जिप जयदीप कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल, सीएमजीजीए अमन वालिया इत्यादि उपस्थित रहे।


Next Story