Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Khelo India Youth Games : कबड्‌डी में हरियाणा की छोरियों ने जीता गोल्ड, महाराष्ट्र को रजत

गर्ल्स कबड्डी फाइनल मैच में हरियाणा की टीम ने बेहद रोमांचक मैच में महाराष्ट्र को 48-29 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है।

Khelo India Youth Games : कबड्‌डी में हरियाणा की छोरियों ने जीता गोल्ड, महाराष्ट्र को रजत
X

Khelo India Youth Games : हरियाणा के पंचकूला में चल रहे खेलो इंडिया यूथ गेेम्स में जहां एक ओर खेलों का बुखार खिलाड़ियों के सिर पर चढक़र बोल रहा है तो वहीं खेल प्रेमियों में खेलों को लेकर खासा उत्साह देखने को मिल रहा हैं। गर्ल्स कबड्डी फाइनल मैच में हरियाणा टीम ने बेहद रोमांचक मैच में महाराष्ट्र को 48-29 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। अब तक हरियाणा के खाते में 19 गोल्ड आ चुके हैं।

इस फाइनल मुकाबले के दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ नजर आया और प्रसिद्ध गायक व रैपर रफ्तार के थीम सॉन्ग से मैच की शुरुआत हुई। हरियाणा की खिलाड़ियों ने शुरुआत से ही मैच को एक तरफा बनाए रखा और 48-29 के बड़े अंतर से महाराष्ट्र को मात दी।मैच के हाफ टाइम में हरियाणा का स्कोर 25 और महाराष्ट्र का 15 था तथा मैच की समाप्ति पर हरियाणा का स्कोर 48 तथा महाराष्ट्र 29 के स्कोर पर सिमटा गया। मैच के दौरान दर्शक 'हरियाणा की छोरियां धाकड़' के नारे लगाकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाते रहे। हरियाणा की जीत पर एक और जहाँ दर्शकों ने हरियाणा के मस्कट धाकड़ के साथ नाच कर अपनी खुशी जाहिर की तो वहीं दर्शकों ने भी हरियाणवी गानों पर खूब नृत्य किया।


वहीं सुबह के मैचों की बात करें तो कबड्डी पुरुष मैच में हरियाणा को रजत से संतोष करना पड़ा, परंतु हरियाणा के खिलाड़ियों ने हिमाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को कड़ी टक्कर दी और मैच को टाई करवाने में सफल रहे लेकिन इसके बाद टाई मैच में हरियाणा को हिमाचल प्रदेश के खिलाडिय़ों ने 6-5 से शिकस्त दे दी। कबड्डी के मैच में दर्शकों ने पूरे मैच का जमकर लुत्फ उठाया और हरियाणा के पक्ष में जब कभी प्वाइंट अर्जित किया जाता तो दर्शकों द्वारा जमकर हुटिंग कर हरियाणा के खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया जाता। कबड्डी के मैच में दर्शक दीर्धा पूरी तरह से भरी हुई थी और इस दौरान मैच का रोमांच देखते ही बन रहा था और दर्शक पूरी तरह से मैच से मंत्रमुग्ध थे। कबड्डी के मैच के दौरान मस्कट जय, विजय व धाकड़ ने जमकर डांस करके दिखाया और मैच को रोमांच पर पहुंचाने का काम किया। लोग भी बीच-बीच में मैच ब्रेक के दौरान संगीत व गीत की धुनों पर थिरकने लगते।

वालीबॉल में हरियाणा-तमिलनाडु में कड़ा मुकाबला

वहीं वालीबॉल के फाइनल मुकाबले में हरियाणा को तमिलनाडु के साथ गोल्ड के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा।मैच को देखने आए दर्शकों में भारी उत्साह था। खेल इतिहास देखा जाए तो वालीबॉल में हरियाणा की तुलना में तमिलनाडु शुरू से ऊपर रहा है, फिर भी खेलो इंडिया में हरियाणा के लडक़ों व लड़कियों ने दम खम दिखाकर तमिलनाडु की बराबरी की और दोनों वर्गांे ने फाइनल में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की।आमतौर पर वालीबॉल समैसिंग के मुकाबलों में नतीजा मैच के तीन सैट में निकल आता है। जब दोनों ही टीमें टक्कर की होती हैं तो चौथे व पांचवें सैट के लिए गेम खेला जाता है। आज हरियाणा व तमिलनाडु के अंडर-18 लडक़ों के मैच में यह देखने को मिला। एक घंटे 47 मिनट तक चले मैच के चौथे सैट में दोनों टीमें 12 बार समान अंकों पर खेलती रही। पहला मैच हरियाणा ने 25 के मुकाबले 21 से जीता जबकि तमिलनाडु ने तीन सैट 25-18, 25-20 व 26-24 से जीतकर हरियाणा को रजत पदक के लिए रोक दिया।

फुटबॉल में भी चमका हरियाणा

फुटबाल में एक बड़े नाम मोहन बागान व मोंहडम्म स्पोर्टिंग जैसे फुटबाल क्लबों के लिए प्रसिद्ध व फुटबॉल कलचर वाली पश्चिम बंगाल को हरा कर खेलो इंडिया यूथ गेम्स में हरियाणा ने फुटबाल में भी अपनी चमक दिखाई है। पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 के चल रहे फुटबॉल मैच में हरियाणा के धाकड़ बॉयज ने पश्चिम बंगाल को 2-0 से हराकर दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया। ट्राई सिटी के फुटबाल प्रेमी पश्चिम बंगाल के मैच को देखने के लिए विशेष रूप से दर्शक दीर्घा में आए थे। इसी प्रकार, केरल और पंजाब के बीच हुआ मुकाबला 1-1 गोल के साथ बराबरी पर छूटा।

और पढ़ें
Next Story