Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एक माह का समय : एक अप्रैल तक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य, इसके बाद होगी कार्रवाई

हरियाणा में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) को लेकर सरकार सख्त होती नजर आ रही है। अब राज्य में बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

एक माह का समय : एक अप्रैल तक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य, इसके बाद होगी कार्रवाई
X

 नारनौल : एसपी चंद्रमोहन। 

हरिभूमि न्यूज : नारनौल

अभी एक माह शेष है। एक अप्रैल 2021 तक वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाना अनिवार्य कर दिया है। इसके बाद से बिना एचएसआरपी वाले वाहनों का मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत चालान काटा जाएगा। हरियाणा में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) को लेकर सरकार सख्त होती नजर आ रही है। अब राज्य में बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। बता दें कि आगामी एक अप्रैल से वाहनों में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाद से बिना एचएसआरपी वाले वाहनों का मोटर व्हीकल अधिनियम के तहत चालान काटा जाएगा। यदि वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगा है तो वाहन संबंधी किसी भी तरह के कायोंर् के लिए आवेदन स्लिप को भी मान्य नहीं किया जाएगा। इस संबंध में स्टॉफ को दिशा निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

नहीं हो सकेंगे ये काम

सरकार के निर्देशानुसार बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वाले वाहनों के लिए स्थानांतरण, पता परिवर्तन, पंजीकरण या नवीनीकरण, बीमा नवीनीकरण, फिटनेस प्रमाण पत्र, परमिट की डुप्लीकेट कॉपी, अनापत्ति प्रमाण पत्र, नेशनल परमिट, लोन का कटना या लोन का आरसी पर चढ़ना इत्यादि जैसे काम नहीं हो सकेंगे।

कैसे लगवाएं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) के लिए आप अपने संबंधित आरटीओ विभाग में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने साथ वाहन की आरसी व एक आईडी जरूर लेकर जाएं। इसके साथ ही आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (एचएसआरपी) के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एचएसआरपीएचआरडॉटसीओएम वेबसाइट पर जाना होगा। यहां से आप अपने वाहन के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ जानकारियां वेबसाइट पर देनी होंगी। अपनी व अपने वाहन की कुछ अन्य जानकारियों को बताकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान आपको वेबसाइट पर ही अपने नजदीकी डीलर का चुनाव करना होगा, जिसके बाद आप तय तारीख पर अपने डीलर के पास पहुंच कर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

- एचएसआरपी की ऑनलाइन बुकिंग करनी है तो आप डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉट एचएसआरपीएचआरडॉटसीओएम पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं।

- इसके बाद आप से गाड़ी की पूरी जानकारी मांगी जाएगी, जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर, इंजन नंबर आदि डालने के बाद 'क्लिक हियर' पर क्लिक करें।

- इसके बाद वाहन मालिक का नाम, ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, बिलिंग पता, शहर और राज्य व अगर जीएसटी है तो दें ये डिटेल्स भरकर 'नेक्स्ट' पर क्लिक करें।

- यह सब जानकारी अपलोड करने पर एक नई विंडो खुलेगी। इसमें गाड़ी की आरसी और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा।

- सारी जानकारी और कागजात अपलोड करने के बाद मोबाइल फोन पर ओटीपी जेनरेट हो जाएगा।

- सबसे आखिरी में पेमेंट का विकल्प आएगा। पेमेंट करते ही ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं मिलने पर ट्रैफिक पुलिस चालान करेगी

एसपी चंद्रमोहन ने बताया है कि वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं मिलने पर ट्रेफिक पुलिस चालान करेगी। इस तरह की असुविधा से बचने के लिए चालकों को एक अप्रैल से पहले-पहले अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगा लें।

Next Story