Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

International Yoga Day : हरियाणा में 1100 जगह होंगे कार्यक्रम, मंत्री विज ने दी जानकारी

प्रत्येक जिले में इस कार्यक्रम को करवाने के लिए संबंधित जिला उपायुक्त को नोडल अधिकारी के रूप में मनोनीत किया जाएगा

International Yoga Day : हरियाणा में 1100 जगह होंगे कार्यक्रम, मंत्री विज ने दी जानकारी
X

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज।

हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस राज्य में कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए मनाया जाएगा और इस बार कार्यक्रम प्रदेश के प्रत्येक जिले में 50 चिन्हित स्थानों पर आयोजित किया जाएगा अर्थात राज्य में 1100 चिन्हित स्थानों पर यह कार्यक्रम प्रात: 7 बजे से होगा।

मंत्री अनिल विज कार्यक्रम के संबंध में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में इस कार्यक्रम को करवाने के लिए संबंधित जिला उपायुक्त को नोडल अधिकारी के रूप में मनोनीत किया जाएगा ताकि सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को शामिल करते हुए यह कार्यक्रम किया जा सके। उन्होंने हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन को निर्देश दिए कि राज्य के चिन्हित 1100 स्थानों में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षकों की व्यवस्था, योग से संबंधित सीडी मुहैया करवाना तथा प्रत्येक चिन्हित स्थान पर एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था की जाए।

इसके अलावा, योग करने वाले लोगों को टी-शर्ट, मैट उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उनके लिए रिफै्रसमेंट की भी व्यवस्था की जाए। विज ने अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्री, सांसद व विधायक भी भाग लेंगे। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि चिन्हित किए गए स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम से पहले तीन दिनों यानि 18 से 20 जून के बीच योग प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Next Story