Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर : 5 दिसंबर तक ले सकेंगे अपने मनपसंद कॉलेज में दाखिला

विभाग द्वारा तीन बार फिजिकल काउंसलिंग कराने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई। उसके बावजूद भी कई कालेजों (Colleges) में 10 से 30 फीसदी सीटें रिक्त पड़ी हैं। जिसे देखते हुए ही उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों को कालेजों में दाखिला लेने का एक ओवर अवसर प्रदान करते हुए दाखिले की तिथि को 5 दिसंबर तक बढ़ाया है।

विद्यार्थियों के लिए जरूरी खबर : 5 दिसंबर तक ले सकेंगे अपने मनपसंद कॉलेज में दाखिला
X

डा. बीके गर्ग, प्राचार्य, हिंदू कालेज, सोनीपत

हरिभूमि न्यूज. सोनीपत। कोरोना महामारी से प्रभावित दाखिला प्रक्रिया बार-बार तिथि बढ़ाने के बावजूद भी पूरी नहीं हो पा रही है। कालेज (Colleges) में सीटें रिक्त रहने पर उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने एक बार फिर से दाखिले की तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है।

जो विद्यार्थी अब तक कालेजों में दाखिला न लेने के अलावा मनपसंद कालेज का चयन नहीं कर सके थे, उन विद्यार्थियों के लिए यह राहत भरी खबर है। ऐसे विद्यार्थी अब 5 दिसंबर तक न केवल दाखिले के लिए नया रजिस्ट्रेशन (registration) करा सकेंगे, बल्कि मनपसंद कालेज का भी चयन कर सकेंगे।

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने कोरोना संक्रमण के बीच कालेजों में करीब दो महीने पहले दाखिला प्रक्रिया शुरू की थी। इस प्रक्रिया के अंतर्गत दो कटआफ के बाद ओपन काउंसलिंग की मेरिट लिस्ट भी जारी की गई। इसके बावजूद कई कालेजों में 30 प्रतिशत से अधिक सीटें अभी भी खाली ही हैं।

यही कारण है कि विभाग द्वारा तीन बार फिजिकल काउंसलिंग कराने की अंतिम तिथि बढ़ाई गई। उसके बावजूद भी कई कालेजों में 10 से 30 फीसदी सीटें रिक्त पड़ी हैं। जिसे देखते हुए ही उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने विद्यार्थियों को कालेजों में दाखिला लेने का एक ओवर अवसर प्रदान करते हुए दाखिले की तिथि को 5 दिसंबर तक बढ़ाया है।

नाम आने के बाद भी फीस जमा न कराने वाले भी उठा सकेंगे लाभ

उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने कालेजों में दाखिला तिथि बढ़ाने के साथ ही स्पष्ट किया है कि जिन विद्यार्थियों ने मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद भी अब तक फीस जमा नहीं कराई थी, वे विद्यार्थी भी इसका लाभ उठा सकेंगे। जो विद्यार्थी कालेज में दाखिला लेने के इच्छुक है, ऐसे विद्यार्थी इस मौके का लाभ उठा सकते हैं और कालेज में फीस का भुगतान कर अपना दाखिला सुनिश्चित कर सकते हैं।

यह सुनहरा अवसर : प्राचार्य

कालेज में दाखिला लेने से वंचित रहे विद्यार्थियों को एक ओर सुनहरा अवसर देते हुए उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिला लेने की तिथि बढ़ाई है। अब विद्यार्थी 5 दिसंबर तक न सिर्फ कालेज में दाखिला ले सकते हैं, बल्कि मनपसंद कालेज का भी चयन कर सकते हैं। जो विद्यार्थी 12वीं पास कर चुके हैं, उन्हें इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए। - डा. बीके गर्ग, प्राचार्य, हिंदू कालेज, सोनीपत



Next Story