Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Effect : काेराेना के चलते किसी ने शादी टालने का लिया फैसला तो किसी ने रात की बजाए दिन का कर दिया आयोजन

विवाह समारोह को लेकर नई गाइडलाइन आ चुकी है और कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बढ़ते केस के चलते सरकार ने नाइट कर्फ्यू तो लगा दिया है। ऐेसे में जिन घरों द्वारा रात की शादी रखी हुई थी उन्हें अपना शेडयूल बदलना पड़ रहा है।

Corona Effect : काेराेना के चलते किसी ने शादी टालने का लिया फैसला तो किसी ने रात की बजाए दिन का कर दिया आयोजन
X

हरिभूमि न्यूज : जींद

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच एक बार फिर 24 अप्रैल से विवाह मुहुर्तों की शुरुआत होने जा रही है। हालांकि ये मुहुर्त बहुत पहले से ही तय हैं और इनके अनुसार लोगों ने होटल, धर्मशाला, फोटोग्राफर, कैटर्स, पंडित की एडवांस बुकिंग भी करवाई हैं लेकिन विवाह समारोह को लेकर नई गाइडलाइन आ चुकी है और कोरोना संक्रमण के बढ़ते केस के चलते सरकार ने नाइट कर्फ्यू तो लगा दिया है। ऐेसे में जिन घरों द्वारा रात की शादी रखी हुई थी उन्हें अपना शेडयूल बदलना पड़ रहा है। कई परिवारों ने तो शादी कैंसिल तक कर दी हैं लेकिन जिन परिवारों की मजबूरी है वो जैसे-तैसे दिन में ही शादी की तैयारियों में लगे हैं। इसके साथ ही उन बैंक्वेट, होटल संचालकों के लिए भी परेशानी हो चुकी हे जहां पिछले साल ही अप्रैल व मई के लिए शादियों के लिए हाल की बुकिंग हो चुकी थी अब इन लोगों को या तो कार्यक्रम कैंसिल करने पड़ रहे हैं या दोबारा से सभी अरेजमेंट्स करने पड़ रहे हैं, इससे नुकसान काफी हो रहा है।

जयंती देवी मंदिर के पुजारी नवीन शास्त्री ने बताया कि गत 14 अप्रैल को खरमास खत्म हो चुका है और इसके बाद शुभ मांगलिक कार्य जोरों पर शुरू हो रहे हैं। 25 अप्रैल से विवाह मुहूतोंर् की शुरुआत हो रही है। बीते साल 11 दिसंबर 2020 के बाद से शादी-विवाह का शुभ मुहूर्त नहीं बन पाया है। ऐसे में कई परिवारों में लड़के-लड़कियां शादी तय होने के बावजूद अबतक एक-दूसरे की होने की राह देख रहे हैं। भारतीय सनातन परंपरा में शुभ विवाह मुहूर्त 25 अप्रैल से शुरू हो रहा है। शुभ लग्न मुहूर्त 19 जुलाई तक जारी रहेगा। इसके बाद शादी-विवाह पर फिर से विराम लग जाएगा। इस दिन खूब शहनाई बजेगी। कई घरों में शादी-विवाह को लेकर खास तैयारियां जोरों पर है।

कोरोना संक्रमण ने शादी वाले परिवारों को भी डरा कर रखा हुआ

25 अप्रैल को विवाह का शुभ मुहुर्त है लेकिन बढ़ते कोरोना संक्रमण ने शादी वाले परिवारों को भी डरा कर रखा हुआ है। ऐसे में कई परिवारों ने तो इन शादियों को टाल दिया है। वहीं जो परिवार शादी को टाल नहीं सकते वही सरकार के दिशा-निर्देशानुसार शादी की तैयारी कर रहे हैं। होटल मालिकों के अनुसार 30 प्रतिशत शादियां कैंसिल हो चुकी हैं और लोग काफी डरे हुए हैं ऐसे में 'यादा गैदरिंग कोई नहीं बुला रहा है। नाइट कर्फ्यू लगने से 75 प्रतिशत शादियों का शेड्यूल दिन में तय हुआ है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। क्योंकि जिनकी बुकिंग रात की थी उन्हें दोबारा रिशेड्यूल किया जा रहा है। 25, 26 व 30 अप्रैल का भारी साया है। गेस्ट लिस्ट को कट करके 50 से 100 तक किया जा रहा है। लोगों के दिल में डर भी है कि लॉकडाउन न लग जाए। रात के कार्यक्रम को जल्दी निपटाना है, ऐसे में वैंडर्स, फोटोग्राफर, पंडित, लाइट व कैटर्स को भी 8 बजे तक सबकुछ निपटाना होगा ताकि वे समय से घर पहुंच सकें। गांव घोघडि़या निवासी प्रदीप ने बताया कि उसकी बहन सीमा की शादी 24 अप्रैल रात की थी। शादी को लेकर होटल भी बुक किया जा चुका था लेकिन अचानक से कोरोना संक्रमण बढ़ने से उन्हें इस शादी समारोह को रद्द करना पड़ा है। परिजनों ने कोरोना संक्रमण स्थिति ठीक होने पर ही विवाह समारोह करने की बात कही है।

Next Story