Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कहीं भी प्लास्टिक के फ्लैक्स और बैनर लगाए तो होगी कार्रवाई

एनजीटी द्वारा थर्माकॉल के बर्तन व प्लास्टिक की प्रचार-सामग्री पर रोक लगाई गई है। एनजीटी के आदेश हैं कि प्रचार में प्लास्टिक के फ्लैक्स या बैनर का इस्तेमाल नहीं करना है। लोग इस बात का ख्याल रखें।

कहीं भी प्लास्टिक के फ्लैक्स और बैनर लगाए तो होगी कार्रवाई
X

 सीएसआई बलबीर सिंह।

हरिभूमि न्यूज. बहादुरगढ़

एनजीटी द्वारा प्लास्टिक से बनाई गई प्रचार सामग्री पर रोक लगाई गई है। इसके बावजूद शहर में जगह-जगह प्लास्टिक के फ्लैक्स व बैनर लगे हुए हैं। मेट्रो के पिलर हो या दीवारें, हर जगह इन प्रचार सामग्री की भरमार है। चुनावी और त्योहारी सीजन में तो प्रचार सामग्री लगाने की होड़ लग जाती है। लोग आदेशों की अनदेखी कर रहे हैं।

नगर परिषद ने अब प्लास्टिक की प्रचार सामग्री लगवाने वालों को हिदायत जारी की है। परिषद के सीएसआई बलबीर सिंह ने कहा है कि प्लास्टिक प्रदूषण का एक बड़ा कारण है। इससे वातावरण को खतरा है। इसलिए एनजीटी द्वारा थर्माकॉल के बर्तन व प्लास्टिक की प्रचार-सामग्री पर रोक लगाई गई है। एनजीटी के आदेश हैं कि प्रचार में प्लास्टिक के फ्लैक्स या बैनर का इस्तेमाल नहीं करना है। इसलिए लोग इस बात का ख्याल रखें।

प्रचार के लिए केवल कपड़े के बैनर का ही इस्तेमाल किया जा सकता है और इसके लिए भी नगर परिषद से मंजूरी लेनी जरूरी है। बकौल बलबीर सिंह, आगामी चुनावी सीजन को देखते हुए उम्मीदवारों में प्रचार की होड़ लग सकती है। लेकिन नप इस ओर गंभीर है। यदि कोई प्लास्टिक के फ्लैक्स बोर्ड या बैनर आदि का इस्तेमाल करता है तो सख्त कार्रवाई होगी। दुकानदारांे व अन्य संस्थानों को भी यही हिदायत हैं कि वे नियमों का पालन करें। अन्यथा कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। रही बात शहर में लगे पोस्टर-बैनरों की तो इन्हें हटाया जा रहा है। स्वच्छता और पर्यावरण के संरक्षण के लिए आम नागरिकों से भी सहयोग की अपेक्षा है।

Next Story