Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आंगनवाड़ी वर्करों और सहायकों को होली का तोहफा, मानदेय जारी

वित्त विभाग से एडवांस 58.54 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करवाई, जिससे प्रदेश की 25 हजार 962 आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यरत कार्यकर्ताओं और सहायकों को होली पर मानदेय जारी किए जाने से उनके चेहरे पर मुस्कान दौड़ गई।

आंगनवाड़ी वर्करों और सहायकों को होली का तोहफा, मानदेय जारी
X

गुरुग्राम एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंची महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा। 

Haryana : हजारों आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सहायकों को मानदेय संबंधी परेशानी में देखते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने हस्तक्षेप करते हुए वित्त विभाग से एडवांस 58.54 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करवाई, जिससे प्रदेश की 25 हजार 962 आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यरत कार्यकर्ताओं और सहायकों को होली पर मानदेय जारी किए जाने से उनके चेहरे पर मुस्कान दौड़ गई।

राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि केंद्र का हिस्सा नहीं मिलने के कारण उनके सामने आया था कि क्षेत्रीय अधिकारी, कर्मचारियों को वेतन मिलने में देरी हो रही है, जिसके समाधान के लिए फौरी तौर पर वित्त विभाग से अतिरिक्त राशि की व्यवस्था करवाई गई, ताकि केंद्र का हिस्सा मिलने के बाद उसे वित्त विभाग को लौटा दिया जाएगा। जब यह प्रक्रिया पूरी हुई तो पता चला कि आंगनवाडी केंद्रों पर कार्यरत और कोरोना महामारी के दौरान भी फ्रंटलाइन वर्कर्स की भूमिका अदा करने वाली तकरीबन 50 हजार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सहायकों का मानदेय भी केंद्र हिस्सा नहीं मिलने के कारण बीते 5 महीने से अटका हुआ है। तुरंत ही अधिकारियों से इस समस्या का समाधान भी निकालने के निर्देश दिए।

मंत्री के निर्देश पर अधिकारियों ने भी सक्रियता दिखाते हुए वित्त विभाग से 58.54 करोड़ रुपये की राशि एडवांस के तौर पर रिलीज करने के लिए आवेदन किया। पहले वित्त विभाग द्वारा इस राशि को विभाग को उपलब्ध करवा दिया गया और अब विभाग से क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से 5 महीने का बकाया मानदेय आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी सहायकों के खाते में डालने की प्रक्रिया देर शाम शुरू कर दी।

अधिकारी, कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल ने जताया आभार

गुरुग्राम एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंची महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा का अधिकारी, कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल ने आभार व्यक्त किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना खत्री की अगुवाई में सुपरवाइजर सुरजीत कौर, सुशीला, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पूनम, सरोज, संतोष, सरिता हेमलता निर्मला, कृष्णा, सुरेश, शर्मिला, मोनिका ने कहा कि महिला एवं बाल विकास मंत्री द्वारा उन्हें होली के अवसर पर 5 महीना पुराना वेतन और मानदेय का भुगतान तकनीकी अड़चनों को दूर करते हुए दिलाकर उन्हें बेहतर तरीके से त्योहार मनाने का अवसर दिया है।

Next Story