Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हाईकोर्ट का आदेश : एमपी और एमएलए पर लंबित अपराधिक मामलों का जल्द हो निपटारा

अगली सुनवाई पर हरियाणा, पंजाब व यूटी के आईजी को पेश होकर उनके क्षेत्र में आने वाले ऐसे लंबित मामलों की जानकारी सौंपने का आदेश दिया है।

हाईकोर्ट का आदेश : एमपी और एमएलए पर लंबित अपराधिक मामलों का जल्द हो निपटारा
X
हरियाणा हाईकोर्ट

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के सभी जिला एवं सत्र न्यायधीशों को एमपी व एमएलए पर लंबित अपराधिक मामलों का जल्द से जल्द निपटारा सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। साथ ही अगली सुनवाई पर हरियाणा, पंजाब व यूटी के आईजी को पेश होकर उनके क्षेत्र में आने वाले ऐसे लंबित मामलों की जानकारी सौंपने का आदेश दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुरूप माननीयों पर लंबित मामलों पर लंबित ट्रायल का जल्द निपटारा सुनिश्चित करने के लिए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने संज्ञान लिया है। सुनवाई के दौरान कोर्ट मित्र वरिष्ठ वकील रूपिंदर खोसला ने हाईकोर्ट को बताया कि अभी हाईकोर्ट में एकल बेंच के समक्ष दो ऐसे मामले लंबित हैं। साथ ही उन्होंने सुझाव दिया कि इस मामले में केंद्र सरकार, सीबीआई, ईडी व केंद्रीय जांच एजेंसियोंं से भी माननीयों पर लंबित मामलों की जानकारी मांगी जानी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश जारी किया था कि माननीयों पर लंबित जल्द निपटाने के लिए विशेष अदालतें गठित हों और हाईकोर्ट इसकी निगरानी करे। हाईकोर्ट हर तीन माह में सुनवाई कर ट्रायल की स्थिति का निरीक्षण करे और विशेष अदालतों को आवश्यक निर्देष जारी करे। हर सुनवाई पर आईजी स्तर के अधिकारी कोर्ट में मौजूद हों। वीरवार को हाईकोर्ट के जस्टिस राजन गुप्ता पर आधारित खंडपीठ ने आदेश जारी करते हुए सभी जिला एवं सत्र न्यायधीशों से माननीयों पर लंबित ट्रायल की स्थिति के बारे में जानकारी मांग ली है। साथ ही हाईकोर्ट ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों द्वारा दर्ज मामलों का ब्यौरा भी अगली सुनवाई के दौरान सौंपा जाए।

Next Story