Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बहादुरगढ़ में हर्बल पार्क विकसित होगा

पार्क के लिए सेक्टर-13 की ग्रीन बेल्ट चिह्नित की गई है। रविवार को लेवलिंग व फैंसिंग कार्य पूरा किया गया। जल्द ही इसमें पौधे लगाए जाएंगे।

बहादुरगढ़ में हर्बल पार्क विकसित होगा
X

बहादुरगढ़ : सेक्टर-13 में फैंसिंग करते एसोसिएशन सदस्य।

हरिभूमि न्यूज. बहादुरगढ़

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य कर रही क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन अब इलाके में हर्बल पार्क विकसित करेगी। एसोसिएशन के कार्यकर्ताओं ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्क के लिए सेक्टर-13 की ग्रीन बेल्ट चिह्नित की गई है। रविवार को लेवलिंग व फैंसिंग कार्य पूरा किया गया। जल्द ही इसमें पौधे लगाए जाएंगे।

दरअसल, क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन द्वारा पिछले कई वर्षों से इलाके में स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया जा रहा है। समय-समय पर इस एसोसिएशन द्वारा पौधे लगाकर हरियाली को बढ़ावा दिया जाता है। जागरूकता कार्यक्रम भी किए जाते हैं। हरियाली पर जोर देते हुए यह एसोसिएशन इलाके में तीन मिनी जंगल विकसित कर चुकी है। अब इसी कड़ी में एक और कदम बढ़ाते हुए एसोसिएशन के कार्यकर्ताओं ने सेक्टर-13 की ग्रीन बेल्ट में हर्बल पार्क विकसित करने का निर्णय लिया है। इसी निर्णय पर आगे बढ़ते हुए रविवार को एसोसिएशन के तमाम कार्यकर्ताओं ने ग्रीन बेल्ट की जमीन की सफाई, छंटाई व लेवलिंग का कार्य पूरा किया। पौधों को छुट्टे पशुओं से नुकसान न हो, इसके लिए पिल्लर लगाकर तारबंदी भी की।

एसोसिएशन के सदस्यों का कहना है कि बढ़ता प्रदूषण पर्यावरण के लिए खतरा है। पर्यावरण में संतुलन बनाए रखने के लिए हरियाली को बढ़ावा देना जरूरी है। इसी के चलते अब सेक्टर-13 की ग्रीन बेल्ट में पार्क विकसित किया जा रहा है। इसमें नीम, तुलसी, पीपल, जामुन, बरगद, आंवला, अश्वगंधा, एलोवीरा सहित कई तरह के आयुर्वेदिक व हर्बल पौधे लगाए जाएंगे। आमजन भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सकारात्मक कदम उठाए। प्रत्येक खुशी के मौके पर कम से कम एक पौधा जरूर लगाए और पेड़ बनने तक उसकी देखभाल करें।

Next Story