Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डेंगू के लगातार बढ़ रहे मरीजों से स्वास्थ्य विभाग परेशान, विशेष अभियान चलाया

स्वास्थ्य विभाग को मिल रही रिपोर्ट में पॉश इलाकों में भी डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब पॉश व शहर के बाहरी व स्लम क्षेत्र में विशेष फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है।

डेंगू के लगातार बढ़ रहे मरीजों से स्वास्थ्य विभाग परेशान, विशेष अभियान चलाया
X

 डेंगू बचाव को लेकर प्रचार सामग्री देते हुए स्वास्थ्यकर्मी।

हरिभूमि न्यूज. जींद

जिले में डेंगू का डंक अब रंग दिखाने का लगा है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग को मिली रिपोर्ट में 29 नए मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही डेंगू प्रभावितों का आंकड़ा 197 पर पहुंच गया है। लगातार सामने आ रहे मरीजों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने भी बुखार पीडि़तों की सैंपलिंग को बढ़ा दिया है। स्वास्थ्य विभाग को मिल रही रिपोर्ट में पॉश इलाकों में भी डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ अब पॉश व शहर के बाहरी व स्लम क्षेत्र में विशेष फॉगिंग अभियान चलाया जा रहा है। खासतौर पर शहरी इलाके में एंटी लार्वा एक्टिविटीज की जा रही है। जिसके लिए 30 से अधिक टीमें काम कर रही हैं। उधर, निजी व सरकारी अस्पतालों में भी बुखार पीडि़तों की ओपीडी बढ़ गई है। इस समय वायरल बुखार से शहर के निजी अस्पताल भरे पड़े हैं।

स्वास्थ्य निरीक्षक राममेहर वर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बढ़ते डेंगू के मरीजों को देखते हुए एंटी लारवा एक्टिविटीज की टीमों से प्रतिदिन फीडबैक ली जा रही है। साथ-साथ आमनज को भी प्रचार सामग्री देकर जागरूक किया जा रहा है कि वह अपने आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें। दिन के समय पूरे बाजू के कपड़े पहन कर ही बाहर निकलें। जिसके चलते सरकारी अस्पताल में मौजूद लैब में लगातार डेंगू की जांच चल रही है।

हाई रिस्क एरिया में जांच कर रही टीमें

स्वास्थ्य विभाग की ओर से डेंगू को रोकने के लिए हाई रिस्क एरिया में टीमें घर-घर जाकर लार्वा की जांच कर रही हैं। लोगों को भी डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है। ऐसे में डेंगू की यही रही रफ्तार तो सभी रिकार्ड टूट सकते हैं। ऐसे में स्वच्छता के साथ-साथ डेंगू से बचाव को लेकर विशेष ध्यान रखना होगा।

लोगों को डेंगू बुखार के प्रति जागरूक होने की जरूरत

नागरिक अस्पताल के डिप्टी सीएमओ (मलेरिया) डा. तीर्थ बागड़ी ने बताया कि मंगलवार को मिली रिपोर्ट में 29 नए डेंगू के मरीज सामने आए हैं। डेंगू को रोकने के लिए हाई रिस्क एरिया में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को रोकने के लिए उन कालोनियों में डेंगू जागरूकता अभियान शुरू किया है जहां बार-बार डेंगू केस आ रहे है। जहां भी लार्वा मिल रहा है वहां नोटिस दिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें


डेंगू लारवा की जांच करते हुए स्वास्थ्यकर्मी।

Next Story