Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HCS Exam 12 को : अधिकारी और कर्मचारी भी नहीं कर सकेंगे फोन का इस्तेमाल, परीक्षार्थी को करना होगा इन निर्देशों का पालन

नकल रहित परीक्षा के करवाने के लिए सेंटरों पर सीसीटीवी व जैमर की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही परीक्षा के समय लगने वाले जाम से निपटने के लिए 12 सितम्बर को बाजार बंद रहने के साथ शहरों में भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

HCS Exam 12 को : अधिकारी और कर्मचारी भी नहीं कर सकेंगे फोन का इस्तेमाल, परीक्षार्थी को करना होगा इन निर्देशों का पालन
X

Haryana Public Service Commission

हरिभूमि न्यूज : रेवाड़ी

हरियाणा लोक सेवा आयोग ( Haryana Public Service Commission ) द्वारा हरियाणा सिविल सेवा व अन्य अलाइड सर्विसज की 12 सितंबर को आयोजित होने वाली प्रीलिम्स परीक्षा को लेकर परीक्षा केन्द्र में अधिकारियों व कर्मचारियों के स्मार्ट फोन इस्तेमाल करने पर पूर्ण रुप से पाबंदी लगा दी गई है। नकल रहित परीक्षा के करवाने के लिए सेंटरों पर सीसीटीवी व जैमर की भी व्यवस्था की जाएगी। साथ ही परीक्षा के समय लगने वाले जाम से निपटने के लिए 12 सितम्बर को बाजार बंद रहने के साथ शहर में भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने शुक्रवार को सचिवालय सभागार में परीक्षा केंद्र अधीक्षकों,परीक्षा से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश देते हुए कहा कि परीक्षा में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा की पवित्रता बनाए रखना सबकी प्राथमिकता है। अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही मिली तो कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी। जिस पर भ्रष्टाचार रोकने के लिए जीरो टोलरेंस पॉलिसी का पालन किया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल ने सुरक्षा इंतजामों, ट्रैफिक व कानून व्यवस्था को लेकर स्टाफ को सख्त निर्देश दिए।

स्टाफ के लिए स्मार्ट फोन के इस्तेमाल की मनाही

डीसी ने कहा कि परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी देने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए स्मार्ट फोन के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी। साथ ही पेपर डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़े अधिकारी परीक्षा के दिन निर्धारित स्थल से परीक्षा सामग्री रिसीव करके तय समय के भीतर केंद्र तक पहुंचाएंगे। परीक्षा केंद्र पर भी अधीक्षक सामग्री प्राप्त करते व लौटाते समय बैग पर लगी सील सही ढंग से चैक करें व परीक्षा सामग्री के केंद्र तक पहुंचने व वापस लौटने तक वीडियोग्राफी की व्यवस्था रहेगी।

सभी परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी व जैमर

डीसी ने कहा कि सभी 37 केंद्रों के अधीक्षक एक दिन पहले शनिवार को यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके केंद्र पर जैमर व सीसीटीवी कैमरे इंस्टाल होकर काम करना शुरू कर चुके हैं। केंद्र पर सीटिंग प्लान, पीने का पानी, बैठने की व्यवस्था, शौचालय आदि इंतजाम भी सुनिश्चित होने चाहिए।

बाजार रहेंगे बद व भारी वाहनों की नो एंट्री

परीक्षा के दिन परीक्षा सामग्री को केंद्र पर पहुंचने के लिए एक रूट निर्धारित है। रास्ते में भीड़-भाड़ न हो इसके लिए रेवाड़ी जिले के सभी बाजार 12 सितंबर को बंद रहेंगे। साथ ही शहर में भारी वाहनों के प्रवेश के लिए मनाही होगी। डीसी ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि परीक्षा के समाप्त होने पर परिक्षार्थियों की सुविधा के लिए गुरूग्राम, फरीदाबाद, क्षेत्र में अतिरिक्त बसें चलाने का प्रबंध करें।

परीक्षार्थी को करना होगा इन शर्तों का पालन

परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं एसडीएम रविंद्र यादव ने बताया कि किसी भी परीक्षार्थी के लिए मोबाईल फोन, बैल्ट, घड़ी, चैन, अंगूठी, ईयर रिंग, इलैक्ट्रोनिक्स सामान ,संचार यंत्र,फ्ल्यूड परीक्षा केन्द्र की परिधि में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ सिख परीक्षार्थी किरपान व कड़ा जांच उपरांत अपने साथ ले जा सकते है। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षार्थी एडमिट कार्ड के साथ आरिजनल फोटोयुक्त आईडी के साथ रिर्पोटिंग टाइम पर परीक्षा केन्द्र में पंहुचे।

10 रेवाड़ी 10 का फोटो कैप्शन:

रेवाड़ी। एचपीएससी परीक्षा को लेकर अधिकारियों की बैठक लेते डीसी यशेन्द्र सिंह।

Next Story