Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

HBSE : हरियाणा बोर्ड की पुराने विद्यार्थियों के लिए नई सुविधा, अब ऑनलाइन निकलवा सकेंगे मार्कशीट व माइग्रेशन सर्टिफिकेट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को दूसरे राज्य में दाखिला लेने के लिए अब माइग्रेशन सर्टिफिकेट समेत मार्कसीट के लिए भिवानी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें नजदीकी सरल व अंत्योदय केंद्र से ही उनके सर्टिफिकेट मिल जाएंगे।

Haryana Board A
X

हरियाणा बोर्ड 

हरिभूमि न्यूज : भिवानी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ( Hbse ) की प्रमाण-पत्र शाखा ने पुराने विद्यार्थियों के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। बोर्ड ने 1970 के बाद का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन ( Online ) पोर्टल पर अपलोड किया गया है। इससे अब माइग्रेशन सर्टिफिकेट ( Migration Certificate ) व डीएमसी ( Mark Sheet ) ऑनलाइन मिल सकेंगे। आवेदन करने के बाद डाक से घर भी भेज दिए जाएंगे। इसलिए अब मार्कशीट गुम हो जाए या फिर माइग्रेशन सर्टिफिकेट चाहिए तो घबराइए मत।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को दूसरे राज्य में दाखिला लेने के लिए अब माइग्रेशन सर्टिफिकेट समेत मार्कसीट के लिए भिवानी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्हें नजदीकी सरल व अंत्योदय केंद्र से ही उनके सर्टिफिकेट मिल जाएंगे। बोर्ड ने प्रमाण-पत्र शाखा के 1970 के बाद का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन किया है, जिससे लाखों विद्यार्थियों को बड़ा फायदा होगा।

ये मार्कशीट निकलवा सकेंगे

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के चेयरमैन डाॅ. जगबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड की ओर से डाटा ऑनलाइन किया जा चुका है। बोर्ड ने 8वीं, 10वीं, 12वीं, एचटेट और डीएलएड की मार्कशीट ऑनलाइन अपलोड की गई हैं। उन्हाेंने बताया कि पिछले 50 साल के रिकॉर्ड ऑनलाइन किया गया है। हरियाणा ओपन के छात्र भी अपनी मार्कशीट ऑनलाइन निकलवा सकते हैं। हार्ड कॉपी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

देनी होगी इतनी फीस

डुप्लीकेट मार्कशीट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की पहली कॉपी डाक से 500 रुपये और तुरंत लेने के लिए आपको 800 रुपये देने होंगे। दूसरी कॉपी डाक से 800 रुपये और तुरंत लेने पर 1100 रुपये देने होंगे। तीसरी कॉपी डाक से लेने पर 1000 रुपये और तुरंत लेने पर आपको 1300 रुपये की फीस देनी होगी।

Next Story