Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Haryana Weather : 11 साल में सबसे गर्म रहा 28 मार्च का दिन, IMD ने इन शहरों के लिए अलर्ट किया जारी

सोमवार को न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मार्च माह में ही मई और जून जैसी गर्मी का अहसास होने लगा है।

Haryana Weather : 11 साल में सबसे गर्म रहा 28 मार्च का दिन, IMD ने इन शहरों के लिए अलर्ट किया जारी
X
प्रतीकात्मक तस्वीर। 

Mausam Ki Jankari : हरियाणा में बढ़ती गर्मी ( Heat ) के तेवर लगातार तल्ख होने लगे हैं। भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) के आंकड़ों मुताबिक 11 साल में 28 मार्च का दिन सबसे गर्म रहा है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मार्च माह में ही मई और जून जैसी गर्मी का अहसास होने लगा है।

गर्म हवाओं का सामना भी लोगों को अभी से करना पड़ रहा है। प्रशासन भी बढ़ते तापमान को लेकर चिंतित नजर आने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है, उससे तो ऐसा ही लग रहा है कि लू चलने का समय आ गया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पूरे हरियाणा के सभी जिलों में भी इसी प्रकार से तापमान में वृद्धि होगी। गर्म हवाओं के चलने की संभावनाएं बनी हुई हैं।

मौसम शुष्क नजर आ रहा है। आसमान भी साफ है। जो तापमान आजकल बढ़ रहा है, वह सामान्य से करीब 7 डिग्री सेल्सियस अधिक बताया जा रहा है। वायु गुणवत्ता सूचकांक ( air quality index ) में भी वृद्धि देखी जा रहा है। लोगों ने दिन में घरों से निकलना काफी कम कर दिया है। अति आवश्यक कार्य होने से ही वह घरों से बाहर निकलते हैं। एकदम से बढ़े तापमान से लोग परेशान दिखाई देने शुरू हो गए हैं।


और पढ़ें
Next Story