Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा SI और REET की परीक्षा एक ही दिन : राजस्थान में परीक्षार्थियों के लिए बसाें में यात्रा फ्री, हरियाणा में देना होगा किराया

हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर की परीक्षा 26 सितंबर को है। इसी दिन राजस्थान में रीट-2021 परीक्षा है। राजस्थान सरकार ने परीक्षार्थियों के लिए बसों में यात्रा फ्री कर दी है वहीं हरियाणा रोडवेज ने एडवांंस बुकिंग शुरू कर दी है।

हरियाणा SI और REET की परीक्षा एक ही दिन : राजस्थान में परीक्षार्थियों के लिए बसाें में यात्रा फ्री, हरियाणा में देना होगा किराया
X

हरियाणा SI और REET की परीक्षा एक ही दिन

हरिभूमि न्यूज : नारनौल

हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर ( Haryana Sub Inspector ) की परीक्षा 26 सितंबर को है। इसी दिन राजस्थान में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट-2021) है। रीट परीक्षा के लिए करीब साढ़े 16 लाख अभ्यार्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। वहां 200 छोटे-बड़े शहरों में चार हजार से ज्यादा सेंटर बनाए गए है। गृह जिला से इन सेंटरों तक जाने के लिए उम्मीदवार राजस्थान रोडवेज में निशुल्क यात्रा का लाभ उठाएंगे। वहीं हरियाणा में सब इंस्पेक्टर की लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को रोडवेज बस में किराया देना होगा। ऐसे में राजस्थान से सटे हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिला में इस मामले को लेकर खूब चर्चा है।

जानकारी के मुताबिक हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से विज्ञापन संख्या 03/2021 के तहत हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर महिला-पुरूष की 465 पदों के लिए भर्ती होनी है। इनमें 400 पुरूष व 65 महिला है। इस परीक्षा के लिए करीब दो लाख 15 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। जिसमें करीब एक लाख 58 हजार पुरूष व 57 हजार महिला आवेदनकर्ता है। परीक्षा के लिए नौ जिलों का चयन किया गया है। इसमें पंचकूला, यमुनानगर, अंबाला, कुरूक्षेत्र, करनाल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरूग्राम व फरीदाबाद को शामिल किया गया है। यह परीक्षा 26 सितंबर को दो सत्रों में होगी।

आमजन का सवाल : एक स्टेट में फ्री, दूसरा रोडवेज सफर का ले रहा पैसा

हरियाणा की बात करें तो इस परीक्षा के लिए रोडवेज विभाग एडवांस बुकिंग पर जोर दे रहा है ताकि आवश्यकता अनुसार बस उपलब्ध हो सके और उम्मीदवार समय पर पहुंच सके। लेकिन रोडवेज विभाग इस सफर की राशि उम्मीदवार से ले रहा है। वहीं राजस्थान में रीट-2021 परीक्षा में शामिल होने के लिए जाने वाले उम्मीदवारों से वहां की सरकार निशुल्क सफर तय करवाएगी। महेंद्रगढ़ जिला राजस्थान सीमा से सटा है, रिश्तेदारियां भी खूब हैं। इसी वजह से महेंद्रगढ़ जिला के लोग भी रीट-2021 परीक्षा देने राजस्थान जाएंगे। अगर राजस्थान वासी होते तो रीट परीक्षा सेंटर तक रोडवेज फ्री सफर करते। यहां के लोगों का कहना है कि राजस्थान की तर्ज पर हरियाणा सरकार को भी परीक्षार्थियों के लिए रोडवेज बस सुविधा निशुल्क करनी चाहिए।

क्या कहते हैं जीएम

रोडवेज नारनौल जीएम नवीन वशिष्ठ ने बताया कि प्रदेश में सब इंस्पेक्टर पद के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के लिए एडवांस बुकिंग शुक्रवार से शुरू कर दी जाएगी। नारनौल, महेंद्रगढ़ व कनीना बस स्टैंड पर उम्मीदवार बुकिंग करवा सकते है। तय किए गए यात्री टिकट राशि देने के बाद ही बुकिंग में सीट मिलेगी। इस लिए उम्मीदवार पैसा जमा करवाकर सीट बुक करवा सकते है।

Next Story