Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में हरियाणा उतर भारत में पहले स्थान पर

एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल (Anurag Agarwal) ने कहा उद्योगों को विकसित करने के लिए निगम की ओर से 34 इण्डस्ट्रीयल इस्टेट तैयार किए गए हैं, इनमें अलग-अलग प्रकार के 1100 से अधिक प्लॉट आईएमटी फरीदाबाद, बावल, मानकपरु, आईई पानीपत, उद्योग विहार गुरुग्राम में उपलब्ध हैं।

इज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में हरियाणा उतर भारत में पहले  स्थान पर
X
प्रतीकात्मक फाेटो

चंडीगढ़। हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं संरचना विकास निगम लिमिटेड (एचएसआईआईडीसी) के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल (Anurag Agarwal) ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को बढावा देने के लिए बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा विदेशी निवेश को हरियाणा में लाया जा सके। प्रबंध निदेशक ने जापान में भारतीय दूतावास को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से प्रेजेंटेशन दी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में जापान के उद्योगों को स्थापित करने के लिए प्रदेश का माहौल अनुकूल है।

उन्होंने कहा कि इज ऑफ डूइंग बिजऩेस के मामले में हरियाणा उतर भारत में पहले तथा भारत में तीसरे स्थान पर है। उद्योगों को विकसित करने के लिए निगम की ओर से 34 इण्डस्ट्रीयल इस्टेट तैयार किए गए हैं, इनमें अलग-अलग प्रकार के 1100 से अधिक प्लॉट आईएमटी फरीदाबाद, बावल, मानकपरु, आईई पानीपत, उद्योग विहार गुरूग्राम में उपलब्ध हैं। इसके अलावा आईएमटी सोहना में 1500 एकड़ तथा खरखौदा में 3000 एकड़ भूमि को उद्योग लगाने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 7 स्पेशल इकोनोमिक जोन हैं, जिनमें लगभग दस हजार करोड़ का निवेश होने के साथ साथ एक लाख लोगों को रोजग़ार के अवसर मिलेगें।

हरियाणा देश में कैपिटल गुड्स ऑफ मैनुफैक्चर के क्षेत्र में अग्रणी क्षमता रखता

अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा देश में कैपिटल गुड्स ऑफ मैनुफैक्चर के क्षेत्र में अग्रणी क्षमता रखता है तथा इसके लिए बावल व मानेसर क्षेत्र अहम रोल अदा कर रहा है। इसके अलावा, दिल्ली मुम्बई व अमृतसर कोलकाता एक्सप्रेस-वे तथा कुण्डली मानेसर पलवल एक्सप्रेस-वे पर मेजर इण्डस्ट्रीयल कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है जो पूरे प्रदेश को कवर करते हुए औद्योगिक यूनिट की कनेक्टिवीटी को हब और बंदरगाह से जोड़ेगा।

एचएसआईआईडीसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर संदीप चावला ने बताया कि हम सप्ताह में तीन दिन वेबिनार के द्वारा संभावित निवेशकों से बात करते है और हरियाणा में नए उद्योगों के लिए सतत प्रायसरत है 7 जापान में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित वेबिनार हमारे सफलतम वेबिनार में से एक है।

Next Story