Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

किसानों के काम की खबर : खराब पड़ी एक लाख एकड़ भूमि को कृषि योग्य बनाएगी हरियाणा सरकार, बनाया यह प्लान

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के किसानों खासकर दक्षिण हरियाणा के किसानों को जल्द ही मूंग का बीज ब्लाॅक व गांव लेवल पर उपलब्ध करवाया जाए ताकि किसान अपनी फसल की समय जुताई कर सकें।

Agriculture Minister JP Dalal
X
कृषि मंत्री जेपी दलाल (फाइल फोटो)

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश के किसानों की खराब पड़ी भूमि को कृषि योग्य बनाने के लिए इस वर्ष एक लाख एकड़ भूमि को ठीक करने का लक्ष्य रखा गया है। जेपी दलाल कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा की सरकार किसानों के साथ मिलकर खराब जमीन को ठीक करेगी, जिसकी रूपरेखा तैयार की जा रही है।

कृषि मंत्री ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के किसानों खासकर दक्षिण हरियाणा के किसानों को जल्द ही मूंग का बीज ब्लाॅक व गांव लेवल पर उपलब्ध करवाया जाए ताकि किसान अपनी फसल की समय जुताई कर सकें। किसानों को बाजरे, मूंग व उड़द का बीज अच्छी गुणवता व सस्ते दामों पर दिया जाए जिसके लिए हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से मिलकर लम्बे समय के लिए इसका प्लान तैयार किया जाए, ताकि किसानों को सस्ता बीज मिले और उनको बाजार से ज्यादा भाव का बीज न खरीदना पड़े।

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि धान की जगह कम पानी वाली फसलों को उगाने के लिए जागरूक करें। जिनकी लागत कम और मुनाफा अधिक हो। इसके अतिक्ति, अधिक से अधिक किसानों को ''मेरा पानी-मेरी विरासत'' पोर्टल पर 25 जून, 2021 तक अपना पंजीकरण करने के लिए प्रेरित करें। इस योजना के तहत प्रति एकड़ 7 हजार रुपये किसान को दिए जाएंगे।

Next Story