Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा में इन किसानों को ही फसल खराबे का मुआवजा देगी सरकार, CM ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस बरसात में फसलों को लाभ ज्यादा हुआ है, नुकसान कम हुआ है लेकिन फिर भी यदि किसी स्थान पर ज्यादा बारिश हुई है और नुकसान हुआ है, वहां गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिया जाएगा।

हरियाणा में इन किसानों को ही फसल खराबे का मुआवजा देगी सरकार, CM ने किया ऐलान
X

मुख्यमंत्री मनोहर लाल। 

फसलें खराब होने से किसानों द्वारा मुआवजे की मांग पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में जिन स्थानों पर बहुत ज्यादा बारिश होने से फसलों में नुकसान हुआ है, वहां स्पेशल गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शुक्रवार को यमुनानगर के जगाधरी में सम्राट मिहिर भोज गुरूकुल विद्यापीठ के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे।

गौरतलब है कि बीते दिनों प्रदेशभर में काफी बारिश हुई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बरसात में फसलों को लाभ ज्यादा हुआ है, नुकसान कम हुआ है लेकिन फिर भी यदि किसी स्थान पर ज्यादा बारिश हुई है और नुकसान हुआ है, वहां गिरदावरी करवाकर मुआवजा दिया जाएगा। किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी।

सम्राट मिहिर भोज गुरूकुल विद्यापीठ का शिलान्यास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यमुनानगर के जगाधरी में सम्राट मिहिर भोज गुरूकुल विद्यापीठ का शिलान्यास किया। बीस बीघा जमीन पर बनने वाले सम्राट मिहिर भोज गुरुकुल विद्यापीठ पर 20 से 25 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कहा कि इस गुरुकुल में सभी धर्मों, जातियों व वर्गों के विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे। इसमें कक्षा 6 से 12वीं तक की पढ़ाई होगी। गुरुकुल कुरुक्षेत्र के गुरुकुल की तर्ज पर होगा। उन्होंने कहा कि प्राचीन शिक्षा पद्घति के अलावा यहां पर शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी सीबीएसई पैटर्न की तर्ज पर पढ़ाई कर सकेंगे।

Next Story