Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी : किसानों के लिए हरियाणा सरकार ने विभिन्न अनुदान योजनाएं चलाईं, मांगे आवेदन

किसान कृषि तथा किसान कल्याण विभाग की वैबसाइट www.agriharyana.gov.in में Agri Scheme Governance Link पर अपना आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संंबंधित जिला के कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

खुशखबरी : किसानों के लिए हरियाणा सरकार ने विभिन्न अनुदान योजनाएं चलाईं, मांगे आवेदन
X

Haryana Government

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के हित में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन स्कीम के अंतर्गत दलहन, तिलहन, गेंहू तथा गन्ना के लिए विभिन्न अनुदान योजनाएं व अन्य लाभ दिए जा रहे हैं, इसके लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। अनुदान लेने व सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसान कृषि तथा किसान कल्याण विभाग की वैबसाइट www.agriharyana.gov.in में Agri Scheme Governance Link पर अपना आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए संंबंधित जिला के कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (दलहन), स्कीम के अंतर्गत राज्य के सभी जिलों में मसूर व चने के बीज का वितरण व इनके प्रदर्शन-प्लांट एवं सूक्ष्म तत्व, जिप्सम, जैविक खाद, पौधा संरक्षण रसायन, खरपतवारनाशी, स्प्रे पम्प व हस्तचालित/बैटरी चालित स्प्रे का वितरण किसानों को अनुदान पर दिया जा रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (तिलहन)ओ.एस तथा ओपी स्कीम के अंतर्गत हरियाणा के सभी जिलों में सरसों के बीज वितरण, सरसों के प्रदर्शन-प्लांट, सूरजमुखी के प्रदर्शन-प्लांट,जिप्सम, राईजोबियम कल्चर/फॉसफेट सोल्युब्लाइजेशन बैक्टिरिया का वितरण,पौध संरक्षण, खरपतवारनाशक सहित रसायन, न्यूक्लीयर पोलिहाईटरोसिस वायरस आदि भी किसानों को दिया जा रहा है।

प्रवक्ता ने आगे जानकारी दी कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (गेंहू), स्कीम के अंतर्गत हरियाणा के अंबाला, भिवानी, हिसार, झज्जर, मेवात, पलवल, चरखी दादरी तथा रोहतक समेत आठ जिलों में अनुदान पर बीज वितरण, गेंहू के प्रदर्शन-प्लांट, सूक्ष्म तत्व,पौधा संरक्षण रसायन, खरपतवारनाशी रसायन का वितरण किसानों को किया जा रहा है।

उन्होंने आगे यह भी बताया कि गन्ना तकनीकी मिशन के तहत कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2021-22 में गन्ने की सी.ओ 15023 किस्म को बीज उत्पादन हेतु 4 फीट की दूरी पर सिंगल-आंख विधि द्वारा प्रदर्शन-प्लांट लगाने हेतु किसानों को फाऊंडेशन/प्रमाणित बीज खरीदने के लिए अनुदान के रूप में 8,000 रूपए प्रति एकड़ की दर से दिए जाएंगे।

Next Story