Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा शिक्षा विभाग ने जारी की 9वीं व 11वीं कक्षा की डेटशीट, यहां करें चेक

परीक्षा शेड्यूल के अनुसार जिस स्कूल में विद्यार्थी पढ़ रहा है परीक्षा उसी स्कूल में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं का प्रश्न पत्र एससीईआरटी गुडगांव द्वारा तैयार किए जाएंगे।

हरियाणा शिक्षा विभाग ने जारी की 9वीं व 11वीं कक्षा की डेटशीट, यहां करें चेक
X

हरिभूमि न्यूज. जींद

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदेश स्तर पर 17 मार्च से 13 अप्रैल तक कक्षा 9वीं तथा 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। परीक्षाओं को लेकर भिवानी बोर्ड द्वारा शेड्यूल ( डेटशीट ) जारी कर दी है। इस शेड्यूल के अनुसार पूरे प्रदेश में परीक्षाएं एक साथ सुबह 8.30 बजे से 11 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

परीक्षा शेड्यूल के अनुसार जिस स्कूल में विद्यार्थी पढ़ रहा है परीक्षा उसी स्कूल में आयोजित की जाएंगी। इन परीक्षाओं का प्रश्न पत्र एससीईआरटी गुडगांव द्वारा तैयार किए जाएंगे। परीक्षा शेड्यूल के अनुसार 17 मार्च को केवल फरीदाबाद में मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के बच्चों की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस दिन 11वीं कक्षा का कंप्यूटर साइंस तथा 9वीं कक्षा का इन्फार्मेशन टेक्नोलॉजी की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

इसके बाद 19 मार्च को 11वीं का अंग्रेजी कोर-इलेक्ट्रीव तथा 9वीं की हिंदी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार 21 मार्च को 11वीं का गृह विज्ञान का पेपर होगा। 22 मार्च को 11वीं का पंजाबी तथा 9वीं का अंग्रेजी, 24 मार्च को 11वीं का फिजिक्स, इकोनोमिक्स तथा 9वीं का संस्कृत, पंजाबी, म्जूजिक, कंप्यूटर साइंस, डांस, फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा होगी। 25 मार्च को 11वीं का फिजिकल एजुकेशन का पेपर होगा। 26 मार्च को 11वीं का हिंदी कोर, हिंदी इलेक्टिव तथा 9वीं का सामाजिक का पेपर होगा। 28 मार्च को 11वीं का गणित, 29 मार्च को बायोलॉजी तथा 9वीं का गणित का पेपर होगा।

30 मार्च को 11वीं का राजनीतिक शास्त्र, 31 मार्च को इतिहास तथा 9वीं का साइंस का पेपर होगा। एक अप्रैल को 11वीं का रसायन विज्ञान तथा 9वीं का संस्कृत साहित्य का पेपर होगा। दो अप्रैल को 11वीं का संस्कृत, उर्दू तथा 9वीं का संस्कृत व्याकरण (केवल गुरुकुल), चार अप्रैल को सोशोलॉजी, पांच अप्रैल को फाइन आर्ट के सभी सब्जेक्ट, छह अप्रैल को भुगोल, सात अप्रैल को म्यूजिक, आठ अप्रैल को फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स, नौ अप्रैल को कृषि, आल डांस, 11 अप्रैल को संस्कृत साहित्य (केवल गुरुकुल), 12 को संस्कृत व्याकरण-1 और 13 अप्रैल को संस्कृत व्याकरण भाग-2 (केवल गुरुकुल) की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

और पढ़ें
Next Story