Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा के सीएम ने Mewat में खोली सरकार की तिजोरी, करोड़ों की मनोहर घोषणाएं

सीएम मनोहर लाल ने मेवात के वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शहीद-ए-जमीं मेवात की धरती को सलाम करता हूं। यह धरती शहीदों की धरती है। बाहरी आक्रमणकारियों ने जब भी देश पर आक्रमण किया तब-तब मेवातियों ने देश को सर्वोच्च रखा।

हरियाणा के सीएम ने Mewat में खोली सरकार की तिजोरी, करोड़ों की मनोहर घोषणाएं
X

हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित करते सीएम मनोहर लाल।

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( Cm Manohar lal ) ने फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र के मंहू चौपड़ा में आयोजित हरियाणा प्रगति रैली को संबोधित किया। उन्होंने मेवात ( Mewat ) के वीर शहीदों को नमन करते हुए कहा कि शहीद-ए-जमीं मेवात की धरती को सलाम करता हूं। यह धरती शहीदों की धरती है। बाहरी आक्रमणकारियों ने जब भी देश पर आक्रमण किया तब-तब मेवातियों ने देश को सर्वोच्च रखा। उन्होंने वीर सपूत शहीद हसन खां मेवाती का जिक्र करते हुए कहा कि हसन खां मेवाती ने देश के लिए अपनी बहादुरी का परिचय देते हुए 12 हजार मेवातियों के साथ विदेशी आक्रमणकारियों से मुकाबला किया और देश की आजादी के लिए शहादत दी। उन्होंने मेवात के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए लगभग ढाई सौ करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले पांच साल के कार्यकाल में हमारी सरकार ने मेवात के विकास के लिए 1300 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इससे पूर्व प्रगति रैली के आयोजक एवं अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नसीम अहमद ने मुख्यमंत्री के सामने करीब 50 से अधिक मांगों को रखा, जिस पर मुख्यमंत्री ने लगभग सभी मांगों को पूरा करने का ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने नूंह में 30 करोड़ रुपये की लागत से जिला स्तरीय खेल स्टेडियम बनाने की स्वीकृति प्रदान की। इसी प्रकार, नूंह खंड में फल उत्पादन के लिए ढाई करोड़ रुपये, पुन्हाना में पीडब्ल्डी रेस्ट हाउस, तिगांव पीएचसी का दर्जा बढ़ाकर सामान्य अस्पताल बनाने, अगोन में नई पीएचसी निर्माण के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये की राशि मंजूर की।

उन्होंने फिरोजपुर झिरका में तिजारा रोड़ से शिवमंदिर तक स्ट्रीट लाइट, तिजारा मार्ग से सिधरावट तक बाइपास की मंजूरी भी दी । इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मंहू में दसवीं का स्कूल अपग्रेड कर उसे 12वीं तक करने की मंजूरी, पुन्हाना में ढाई करोड़ की लागत से सामुदायिक पार्क की मंजूरी, पुन्हाना के घीड़ा में विश्राम गृह और खेल स्टेडियम को मंजूरी देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने नूंह जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों का ख्याल रखते हुए उनके लिए घोषणाएं की। उन्होंने पुन्हाना के खंड पिनगवां में सामुदायिक भवन, पुन्हाना और फिरोजपुर झिरका में 11 करोड़ रुपये की लागत से सडक़ों का निर्माण व सुधारीकरण, नगीना में लाइब्रेरी निर्माण, बडकली चौक से नगीना तक स्ट्रीट लाइट, बहुचर्चित गुरुग्राम-अलवर हाईवे को जल्द ही फोरलेन करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए सरकार ने ग्राम दर्शन पोर्टल बनाया है। इसी तर्ज पर अब शहरों में भी विकास कार्यों को लेकर नगर दर्शन पोर्टल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्राम दर्शन पार्टल पर मेवात की सभी 96 मांगों को भी पूरा किया जाएगा।

सीएम ने नूंह में शैक्षिक दायरे को बढ़ाने के मकसद से यहां किसी भी सरकारी कॉलेज में बीएड की कक्षाएं लगाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हम मेवात की तहजीब और यहां की बोली भाषा को जानते हैं, इसके लिए यहां उर्दू को बढ़ावा देने के लिए अगले वर्ष तक 100 टीचरों को भर्ती व रिक्त स्थानों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेवात में रोजगार के साधन बढ़ाने के लिए क्रशर प्लांट लाइसेंस बनाए जाएंगे। उन्होंने मेवात के लोगों का आह्वान किया कि वे अपना टीकाकरण जल्द करा लें। उन्होंने कहा कि मेवात कैनाल से आने वाले पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए इसे 100 क्यूसक से 150 क्यूसक किया जाएगा।

Next Story