Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा बजट सत्र : भूपेंद्र हुड‍्डा बोले- आपसे कुछ नहीं हो रहा तो हमारी सीटों पर बैठ जाओ, सत्ता हमें दे दो

हरियाणा विधानसभा बजट-सत्र की कार्यवाही बुधवार को ज्यादा लंबी नहीं चली, शुरुआत में प्रश्नकाल के दौरान विधायकों ने अपने अपने विधानसभा क्षेत्र के क्षेत्रीय मुद्दे, बिजली, पानी, सड़कों की खस्ता हालत, सेहत विभाग, डाक्टरों, पीने के पानी की कमी जैसे मुद्दे उठाए।

हरियाणा बजट सत्र : भूपेंद्र हुड‍्डा बोले- आपसे कुछ नहीं हो रहा तो हमारी सीटों पर बैठ जाओ, सत्ता हमें दे दो
X

विधानसभा में अपनी बात रखते जेपी दलाल और किरण चौधरी।

हरियाणा विधानसभा बजट-सत्र की कार्यवाही बुधवार को ज्यादा लंबी नहीं चली, शुरुआत में प्रश्नकाल के दौरान विधायकों ने अपने अपने विधानसभा क्षेत्र के क्षेत्रीय मुद्दे, बिजली, पानी, सड़कों की खस्ता हालत, सेहत विभाग, डाक्टरों, पीने के पानी की कमी जैसे मुद्दे उठाए। इसके अलावा शिक्षा विभाग और पुलिस से जुड़े भी कईं मामले उठाए गए, सभी पर संबंधित मंत्रियों, डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने जवाब दिए। सदन में बुधवार को प्रश्नकाल व इसके बाद में विपक्ष की ओऱ से कईं विषयों को लेकर खासा शोरगुल किया। कईं विधायकों ने अफसरों पर उनकी सुनवाई नहीं करने और मननानी करने का मामला सदन में उठा दिया, जिस पर स्पीकर ने सदन को आश्वस्त किया कि उनके पास शिकायत आई, तो इस तरह के अफसरों पर कार्रवाई करने से पीछे हटने वाले नहीं हैं।

कार्यवाही सुबह दस बजे शुरू हुई

बुधवार को हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही सुबह दस बजे शुरु हुई। सबसे पहले प्रश्नकाल चला औऱ इस दौरान विपक्षी विधायकों कुलदीप वत्स, गीता भुक्क्ल, आफताब अहमद, बीबी बतरा, शकुंतला खटक, किरण चौधरी, शमशेर गोगी, इंदूराज नरवाल, डाक्टर रघुबीर कादियान ने अलग-अलग मामले उठाए साथ ही मंत्रियों से जवाब मांगे। सदन लगभग दो घंटे से ज्यादा समय ही चला, अंतिम चऱण में सदन में रुटीन बिजनेस का निस्तारण किया गया। कुलदीप वत्स और शमशेर गोगी सहित कईं कांग्रेसी सदस्यों ने अफसरों द्वारा उनकी सुनवाई नहीं करने की शिकायत सदन में की। इसके अलावा अपने हलकों के मामले भी उठाए।

डाक्टर रघुबीर कादियान ने बार बार बेरी हलके में आंधी, तूफान बारिश से फसल खराबे का मामला उठाया व अपने ध्यानाकर्षण की बात की। इस पर डीसी की रिपोर्ट पढ़ते हुए स्पीकर ने साफ कर दिया कि इस तरह की क्षेत्र में कोई बात नहीं हैं। लेकिन कादियान अड़े रहे और मंत्री ने कहा कि एक बार फिर से दिखवा लेते हैं। इसके अलावा कमेटियों के गठन, विपक्षी सदस्यों को शामिल करने कमेटी को हैड करने का सुझाव भी विपक्ष की ओऱ से दिया गया। इस पर स्पीकर ने चुटकी लेते हुए कहा हम तो आपके समय की परंपरा को निभा रहे हैं। गीता भुक्कल ने संसद की कमेटियों का जिक्र करते हुए कहा कि वहां पर विपक्ष को भी कमेटी का मुखिया बनाया जाता है, इसीलिए प्रदेश में भी इसी तरह से गठन किया जाए।

अपना भी कुछ करो, या हमे ही कोसते रहोगे

नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा बोले-पिछली सरकार को कोसते हुए बहुत वक्त हो गया है, इसीलिए अब कांग्रेस को कोसना छोड़ो और नया कुछ करके दिखाओ..। इस पर सदन में सभी ने ठहाके लगाए साथ ही हुडडा ने कहा कि अगर कुछ नहीं हो रहा, तो हमारी सीटों पर बैठ जाए, हम सत्ता संभाल लेते हैं। इस पर हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि यह तो जनता जनार्दन के हाथों की बात है, इसमें मैं कुछ नहीं कर सकता, इसीलिए आप जनता के बीच में जाओ।

दुष्यंत चौटाला ने किरण पर किया तंज, कहा यहां भी कुछ करो

कांग्रेस की विधायक किरण चौधरी द्वारा दिल्ली विधानसभा को लेकर अक्सर पुराने अनुभव बताए जाते हैं, इस बात पर डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को सदन की कार्यवाही के दौरान चुटकी लेते हुए कहा कि मैडम अगर कुछ रचनात्मक कर सकती हैं, तो हरियाणामें भी कर दिखाओ ताकि प्रदेश का भला हो सके। इस पर सभी हंसने लगे।

कृषि मंत्री को पलटकर बोलीं किरण, मुंह खुला तो कहीं के नहीं रहोगे

हरियाणा विधानसभा में जब बुधवार की कार्यवाही के दौरान कृषि मंत्री जेपी दलाल ने चुटकी लेते हुए किरण चौधरी पर तंज कसा कि इन्हें तो तोशाम की जनता भी ढूंढ़ रही है। इस तरह नाराज किरण चौधरी ने कहा कि मेरा मुंह मत खुलवाओ, अगर खुला, तो कहीं के नहीं रहोगे, इस पर हंसते हुए मंत्री बैठ गए। यह वाकया उस दौरान हुआ, जब सदन के विधायकों की कमेटी की बात चली, इस दौरान स्पीकर ने बताया कि 90 विधायक हैं, 14 कमेटियां हैं। इसीलिए कईं कईं कमेटियों में कईं-कईं लोगों को लेना होता है। कईं मांग कर कुछ कमेटियों में काम करने की इच्छा जाहिर करते हैं। इस पर संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि किरण जी आप तो सदन की कमेटी बैठकों में आज तक नहीं आईं, फिर क्या फायदा...जिस पर उन्होंने निजी मजबूरी बताकर बात को टालना चाहा लेकिन बीच में कृषि मंत्री व डिप्टी सीएम ने इस पर मजाहिया लहजे में तंज भी किए।

कैग की रिपोर्ट सीडी में पकड़ाने पर सदन में उठे सवाल

हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस की विधायक गीता भुक्कल और नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुडडा, किरण चौधरी, वरुण मुलाना ने खराब सीडी में कैग की रिपोर्ट थमा दिए जाने को लेकर सवाल खड़े किए। जिस पर विधानसभा स्पीकर ने भविष्य में पैन ड्राइव में दिलाने व इस मामले को दिखवाने का आश्वासन दिया। स्पीकर ने यह भी कहा कि धीरे धीरे विधानसभा डिजीटल हो रही है, इसीलिए विधायक सरकार की ओर से दिए गए टैब और लैपटाप का इस्तेमाल करें। किरण चौधरी ने कैग रिपोर्ट को दबा दिए जाने का मुद्दा उठाते हुए काफी देर तक शोरगुल किया। सत्तापक्ष की ओऱ से डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल गुर्जर ने विपक्ष को जवाब दिए व कहा कि कैग की रिपोर्ट आना कोई नईं परंपरा नहीं है, बल्कि पूर्व में भी इस तरह की रिपोर्ट आती रही हैं।

रणजीत सिंह चौटाला बोले कांग्रेस के मित्र भ्रम में जी रहे

हरियाणा सरकार में बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बुधवार को कईं बार सरकार का बचाव किया औऱ किसानों के नाम पर झूठे दिखावे का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के मित्र बड़े भ्रम में जी रहे हैं। ये विपक्ष में बैठकर भी सत्ता पाने का भ्रम लिए हुए हैं,इसी भ्रम में विपक्ष की सकारात्मक भूमिका निभाने में विफल साबित हो रहे हैं। रणजीत सिंह चौटाला ने इस दौराने कांग्रेस की बेंचों की ओर से इशारा करते हुए कईं नसीहत दी। इस पर नेता विपक्ष और बाकी कांग्रेसी मंद मंद मुस्कुराते रहे।

Next Story